हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए अप्लाई करने वालों के पास हैं तमाम सवाल

टेक्निकल इश्यूज पर सवालों को साल्व कर रहे हैं एआरटीओ

PRAYAGRAJ: हमारे वाहन का रजिस्ट्रेशन मध्य प्रदेश है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन करने पर एमपी का ऑप्शन ही नहीं आ रहा है हम क्या करें? मेरे वाहन का रजिस्ट्रेशन तेलंगाना का है। मुझे अपनी नंबर प्लेट चेंज करानी है। आनलाइन आवेदन कर रहा था तो तेलंगाना का आप्शन ही नहीं आया। परेशान हूं। समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करूं। मेरी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन कैंसिल तो नहीं हो जाएगा। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की मुहीम 'नंबर प्लेट नहीं यह है, वाहन की हाई सिक्योरिटी' के तहत मोबाइल पर ऐसे सवालों की झड़ी लगी है। दो दिन के भीतर सौ से अधिक कॉलर ने रिपोर्टर को सवाल नोट कराये। आपके पास भी ऐसा ही सवाल हो सकता है।

एक सप्ताह का समय है शेष

सभी प्रकार के वाहनों की नंबर प्लेट को हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से रीप्लेस कराना अनिवार्य है। फिलहाल तक परिवहन विभाग ने जो टाइम दिया है उसके मुताबिक 30 नवंबर तक नंबर प्लेट अपडेट नहीं करायी गयी तो उससे जुड़े 13 तरह के काम तब नहीं होंगे जब तक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लग नहीं जाती। अब जबकि एक सप्ताह से भी कम समय शेष रह गया है पब्लिक भी इसे लेकर जागरुक हो चुकी है। वह उन प्लेटफॉर्म की तलाश कर रही है जहां से उसे अपनी प्राब्लम का साल्यूशन मिले। पब्लिक की हेल्प के लिए दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने यह मुहीम शुरू की है। इसके तहत नीचे दिये गये नंबर पर आने वाली कॉल का अटेंड किया जा रहा है और इसका जवाब परिवहन विभाग के जिम्मेदार अफसरों से लेकर देने की कोशिश की जा रही है। जिन लोगों के सवाल ज्यादा टेक्निकल थे, उसे एआरटीओ प्रशासन द्वारा पूछकर बताया गया। काफी क्वैरीज थीं कि बीएस-2 ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है। इसे एआरटीओ प्रशासन डा। सियाराम वर्मा द्वारा पूछ कर क्लियर किया गया। वहीं कुछ क्वैरीज अदर स्टेट के व्हीकल्स पर लगने वाले हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट से था। उन्हें बताया गया कि दो स्टेट्स को छोड़कर सभी लोग अप्लाई कर सकते हैं।

कुछ ऐसी रही लोगों की क्वैरी

सवाल-1

सचिन ओझा: बीएस-टू का आप्शन नहीं दिखाई दे रहा है?

रिपोर्टर: आरसी पर बीएस-टू ही लिखा है।

सचिन ओझा: हां सर, बीएस टू है।

(एआरटीओ से अपडेट लेकर कॉल कर बताया गया अभी इस ऑप्शन का अपडेशन हो रहा है.)

सवाल-2

अभिषेक अग्रवाल: बाहर की टीवीएस गड़ी है क्या हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट मिल जाएगा?

रिपोर्टर: तेलंगाना और एमपी छोड़कर सब अप्लाई हो सकता है।

सवाल-3

प्रकाश: मोटर साइकिल पर हीरो होंडा लिखा है मगर आप्शन नहीं है। आखिर किस आप्शन पर क्लिक करें?

रिपोर्टर: एआरटीओ द्वारा जानकारी लेकर बताया कि किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं चाहे हीरो या फिर होंडा बस व्हीकल्स सही होना चाहिए तभी अप्लाई होगा।

सवाल-4

बेंती सिंह: नेट नहीं चलाते हैं फिर कैसे करें।

रिपोर्टर: आसपास के कोई डीलर के पास जाकर भी बुक करा सकते हैं या फिर साइबर कैफे से।

सवाल-5

शिवम श्रीवास्तव: रेट क्या सभी डीलर के फिक्स है या अलग-अलग है।

रिपोर्टर: एआरटीओ द्वारा जानकारी लेकर बताया कि हर डीलर के रेट अलग-अगल है। रेट निर्धारित नहीं है। बस थोड़ा बहुत अंतर होगा।

सवाल-6

जूही: न्यूजपेपर पढ़कर अप्लाई कर दिया है। आखिर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट कब मिलेगा और कहां जाना होगा?

रिपोर्टर: आपके मोबाइल पर मैसेज प्राप्त हुआ होगा। उसमें डेट टाइम व डीलर नेम लिखा होगा

जूही: नंबर प्लेट लगवाते वक्त क्या पैसा देना होगा।

रिपोर्टर: पेंच और फिटिंग नॉर्मल चार्ज देना होगा।

bookmyhsrp.com/index.aspx दोनों वेबसाइट पर कुछ ऑप्शन का अपडेशन वर्क चल रहा है। हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए डिटेल्स भरते वक्त ध्यान दें कोई भी डिटेल्स गलत न हो। नहीं अप्लाई नहीं होगा। रजिस्ट्रेशन नंबर से लेकर इंजन व चेचिस नंबर सब सही होना चाहिए।

-डॉ। सियाराम वर्मा, एआरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive