-दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट के वेबिनार में एमएनएनआईटी डायरेक्टर ने रखे विचार

-स्टूडेंट्स ने जेईई मेन के ठीक पहले शांत की अपनी क्वैरीज, 56 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने किया पार्टिसिपेट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: किसी भी परीक्षा में शामिल होने से पहले जरूरी है कि अपने अंदर का डर निकाल दें। जिससे एग्जाम हॉल में कोई भी प्रेशर न महसूस हो। ऐसा करने से कांफीडेंस बढ़ता है और स्टूडेंट्स अपना बेस्ट परफार्म कर पाते हैं। मोतीलाल नेहरू नेशनल इंस्ट्टीयूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी यानी एमएनएनआईटी के डायरेक्टर प्रो। राजीव त्रिपाठी ने इन बातों के साथ स्टूडेंट्स को मोटिवेट किया। मौका था दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर आयोजित खास वेबिनार का। यह वेबिनार एक सितंबर से शुरू हो रहे जेईई मेन में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स के लिए ऑर्गनाइज किया गया था। इस दौरान स्टूडेंट्स को बताया गया कि लास्ट मोमेंट्स में किन बातों का ख्याल रखें। बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स ने वेबिनार में जुड़कर अपनी क्वैरीज शांत कीं।

सवालों के मिले जवाब

वेबिनार के दौरान छात्र-छात्राओं ने खूब सवाल पूछे। सभी के सवालों के जवाब मिले

-एक छात्रा सिमरन सिंह ने बताया कि उनका एग्जाम का स्लॉट 4 सितंबर को है। डेट नजदीक आने के साथ ही उनकी एंग्जाइट बढ़ रही है। इससे वह खुद को कांसन्ट्रेट नहीं कर पा रही हैं।

-एमएनएनआईटी प्रो। राजीव त्रिपाठी ने बताया कि धैर्य बनाए रखें। खुद पर भरोसा करते हुए कई बार मन के अंदर ही दोहराएं कि उनकी तैयारी अच्छी है। उनका एग्जाम भी अच्छा होगा।

-ऐसा करने से सेल्फ कांफिडेंस बढ़ता है। इसका लाभ एग्जाम हॉल में देखने को मिलता है।

-एक बात हमेशा याद रखें कि एग्जाम में डर को अपने ऊपर हावी ना होने दें। क्योंकि अगर डर हावी हो गया तो आधी तैयारी अपने आप खत्म हो जाएगी। ऐसे में ओवरकांफिडेंस से बचते हुए खुद में भरोसा बनाए रखें।

मॉक टेस्ट की मिस्टेक्स भूल जाएं

-एमएनएनआईटी डायरेक्टर से सवाल-जवाब के दौरान संगीता ने बताया कि मॉक टेस्ट के दौरान कई गलतियां हुई हैं।

-इसके जवाब में एमएनएनआईटी डायरेक्टर प्रो। राजीव त्रिपाठी ने बताया कि जहां तक मॉक टेस्ट में सिली मिस्टेक की बात है तो यह कई तरह की हो सकती हैं।

-खासबात यह है कि आपको पता है कि कहां पर क्या गलती की है। ऐसे में खुद का ऑ‌र्ब्जवेशन करने से अपनी गलतियों को सुधारने में हेल्प होगी।

-अच्छी बात यह है कि एग्जाम हॉल में उन गलतियों को दोहराने से बचें, जिससे आपका कांफिडेंस बढ़ेगा और आपका प्रयास भी बेहरत होगा।

-उन्होंने कहा कि मॉक टेस्ट में प्रैक्टिस करने के बाद भी एग्जाम के समय में आंसर को सावधानी से फिल करें।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी पर भी बोले

इस दौरान न्यू एजूकेशन पॉलिसी को लेकर भी लोगों ने कई सवाल किए। इसके तहत एक सवाल था कि न्यू एजुकेशन पॉलिसी में होने वाले बदलाव के बाद इंजीनियरिंग की पढ़ाई को लेकर क्या बदलाव किए जाएंगे? इस पर भी एमएनएनआईटी डायरेक्टर ने विस्तार से चर्चा की। आखिर में उन्होंने जेईई मेन परीक्षा में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स को अपनी शुभकमानाएं दीं।

Posted By: Inextlive