पांच जनवरी के बाद मिलेगा मौका, भरा जा सकेगा फॉर्म छह

तीन दिन बढ़ गई मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तिथि

ALLAHABAD: अगर आपका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हो सका है तो चिंता की बात नहीं है। चुनाव आयोग आपको एक और मौका देने जा रहा है। पांच जनवरी 2017 से विधानसभा चुनाव के नामांकन की अंतिम तिथि तक सूची का निरंतर अपग्रेडेशन जारी रहेगा और इस दौरान किए गए आवेदन को चुनाव में वोट देने का चांस दिया जाएगा। आयोग ने मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन की तिथि भी तीन दिन और बढ़ा दी है।

फार्म छह भरकर करिए आवेदन

अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तैयारियां चुनाव आयोग ने शुरू कर दी हैं। इसी क्रम में अब दो की जगह पांच जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। लेकिन, जिन लोगों ने हाल ही में चलाए गए मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में फार्म छह भरकर आवेदन नहीं किया है, उनको पांच जनवरी के बाद से लेकर चुनाव नामांकन की अंतिम तिथि तक आवेदन का मौका दिया जाना है। आयोग के निर्देश के मुताबिक नए मतदाताओं को सूची में जोड़ने का सतत कार्यक्रम चलता रहेगा और फॉर्म छह भरने वालों को प्राथमिकता के आधार पर मतदाता बनने का मौका दिया जाएगा।

महिला और युवाओं को प्राथमिकता

आयोग का कहना है कि मतदाता सूची में महिलाओं को वरीयता के आधार पर शामिल किया जाए, जिससे सूची में जेंडर रेशियो के बीच के अंतर को कम किया जा सके। इसी तरह एक जनवरी 2017 को 18 वर्ष की आयु पूरा करने वाले युवाओं को प्राथमिकता के आधार पर सूची में शामिल किया जा रहा है। यही कारण है कि चुनाव नामांकन के अंतिम चरण तक आवेदन की छूट आयोग द्वारा प्रदान की जा रही है। बता दें कि वर्तमान में जिले के बारह विधानसभा की मतदाता सूची में 43 लाख से अधिक मतदाताओं के नाम दर्ज हैं और जिन लोगों ने 13 दिसंबर तक आवेदन किया है, उनके फार्मो को निस्तारित कर अंतिम प्रकाश की मतदाता सूची के साथ पूरक सूची के रूप में संलग्न किया जाएगा।

नए मतदाताओं को सूची में नाम शामिल कराने का एक और मौका आयोग की ओर से दिया जा रहा है। पांच जनवरी को अंतिम प्रकाशन के बाद पुन: फार्म छह भरकर वह विधानसभा चुनाव में वोट दे सकेंगे।

केके बाजपेई, सहायक निर्वाचन अधिकारी, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive