- 35017 इंटर के स्टूडेंट्स को परीक्षा में सफल होने का मिलेगा मौका

- 20 अगस्त तक यूपी बोर्ड में अर्ह स्टूडेंट्स कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

-----------------------

- हाईस्कूल में इंप्रूवमेंट व कंपार्टमेंट और इंटर में सिर्फ कंपार्टमेंट में होंगे आवेदन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 में फेल हो गए स्टूडेंट्स को फिर से सफल होने का मौका मिल गया है। हाईस्कूल में दो और इंटर में एक विषय में फेल स्टूडेंट्स अब कंपार्टमेंट परीक्षा उत्तीर्ण करके पास हो सकेंगे, उन्हें पूरी परीक्षा दोबारा नहीं देनी होगी। यूपी बोर्ड की ओर से ऑनलाइन आवेदन के लिए शिड्यूल जारी कर दिया गया। स्टूडेंट्स पांच अगस्त से 20 अगस्त की मध्यरात्रि तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

कालेज प्रिंसिपल के माध्यम से कर सकेंगे आवेदन

हाईस्कूल के स्टूडेंट्स अपने कालेज के प्रिंसिपल से संपर्क करके परीक्षा शुल्क 256.50 व प्रार्थना पत्र के साथ अंकपत्र की छायाप्रति संलग्न करके देंगे। वहीं इंटर की कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए शुल्क 306 रुपये है। प्रार्थनापत्र के साथ अंकपत्र की छायाप्रति संलग्न कर प्रधानाचार्य को देना होगा। इंप्रूवमेंट के तहत स्टूडेंट्स अनुत्तीर्ण एक विषय और कंपार्टमेंट में स्टूडेंट्स अपने अनुत्तीर्ण दो विषयों में से केवल किसी एक विषय में आवेदन कर सकता है। इसी तरह से इंटर की परीक्षा में मानविकी, विज्ञान व कामर्स वर्ग के स्टूडेंट्स किसी एक विषय में, कृषि भाग एक व दो में निर्धारित विषयों में किसी एक प्रश्नपत्र में और व्यावसायिक वर्ग के लिए निर्धारित ट्रेड विषय के किसी एक प्रश्नपत्र में अनुत्तीर्ण स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल होने के लिए अर्ह माने जाएंगे।

प्रिंसिपल करायें आवेदन को अपलोड

प्रिंसिपल स्टूडेंट्स से मिले परीक्षा शुल्क को एकमुश्त कोषागार में चालान के माध्यम से जमाकर शुल्क का विवरण व संबंधित छात्र-छात्रा का अनुक्रमांक और उसके परीक्षा में शामिल होने वाले विषय-प्रश्नपत्र को 20 अगस्त की मध्यरात्रि तक कालेज की यूजर आईडी व पासवर्ड से वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड कर दें।

10वीं के कंपार्टमेंट व इम्प्रूवमेंट व 12वीं के कंपार्टमेंट के लिए पांच अगस्त से आवेदन शुरू हो गया है। जो 20 अगस्त की मध्यरात्रि तक होगा।

शिवलाल, अपर सचिव प्रशासन, यूपी बोर्ड

Posted By: Inextlive