विकास भवन के सभागार में प्रमुख सचिव ने की योजनाओं की समीक्षा

नियमित टीकाकरण के लिये जिला स्तर पर हेल्पलाइन नम्बर जारी करने का आदेश

pratapgarh@inext.co.in

PRATAPGARH: शासन का दूत बन कर बेल्हा पहुंचे प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण संजीव सरन विकास कार्यो का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने कई योजनाओं को जिले में प्रभावी बनाने पर जोर भी दिया। कई योजनाओं से वंचितों के लिए उन्होंने नई व्यवस्था की ईट भी रखी। समीक्षा के दौरान अफसरों को ठंडी में पसीना छूट गया।

अफसरों को दी नसीहत

प्रमुख सचिव ने सख्त हिदायत दिया कि जनहित गारंटी योजना को जनपद स्तर पर प्रभावी बनाया जाय। इसके लिये जिला स्तर पर एक मानीटर या डिस्ट्रिक्ट कोआर्डिनेटर नियुक्त किया जाना आवश्यक है। शुक्रवार को विकास भवन के सभागार में प्रदेश शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति को भी देखा। अधूरे विकास कार्यो पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार भी लगाई। कहा कि सरकार विकास कार्यो को लेकर जोर दे रही है। इस काम में लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

अधूरे कार्यो पर जताई नाराजगी

प्रभारी जिलाधिकारी / मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि जनहित गारंटी योजना की वह खुद प्रभावी मानीटरिंग करें। प्रतिमाह इसकी रिपोर्ट डीएम को भी दें। जिलाधिकारी स्तर पर यदि कहीं कोई कमी दिखे तो उसकेलिये आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया जाय। नियमित टीकाकरण के लिए जिला स्तर पर एक हेल्पलाइन नम्बर विकसित करने का सुझाव दिया। प्रमुख सचिव को अधिशासी अभियन्ता जल निगम राजेश खरे ने बताया कि प्रतापगढ़ नगर पालिका क्षेत्र में सीवर पाईप लाइन डाली गयी है। लेकिन लगभग 3 किमी। में वन विभाग से अनापत्ति प्राप्त न होने के कारण सीवर पाईप लाइन डालने का काम अटका पड़ा है। समीक्षा में प्रमुख सचिव ने तहसील दिवसों के प्रमाण पत्रों के निस्तारण की प्रगति पर असंतुष्ट रहे।

बाक्स

सभी योजना पर पड़ी नजर

बिन्दुवार समीक्षा के दौरान प्रमुख सचिव ने हर योजना को बड़ी बारीकी से देखा व उसके संचालन की स्थिति को देखा। अधिकारियों को योजनाओं की बेहतर प्रगति के लिये हिदायत एवं सुझाव भी दिया। इस मौके पर सीडीओ एवं प्रभारी डीएम महेन्द्र बहादुर सिंह प्रमुख सचिव के साथ प्रदेश के मुख्य वन संरक्षक प्रभाकर, इलाहाबाद के वन संरक्षक के अलावा सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive