03

जुलाई को कौशाम्बी के हटवा गांव स्थित ससुराल से पकड़ा गया था

30

मुकदमें विभिन्न धाराओं में दर्ज हैं अशरफ के खिलाफ

05

मुकदमों में वांछित है अतीक का भाई अशरफ

24

घंटे के लिए नौ जुलाई को पुलिस ने उसे लिया था रिमांड

09

जुलाई को अशरफ के गुर्गे 'एसपी सिटी' के पास से मिली थी पिस्टल

- रातों रात लिया गया फैसला, दिन में पुलिस ने दाखिल किया था जेल में

- रात में आया शासन से निर्देश, भोर में ही कर दी गयी रवानगी

PRAYAGRAJ: एक लाख के इनामी रहे खालिद अजीम उर्फ अशरफ को नैनी सेंट्रल जेल नैनी से शनिवार को बरेली कारागार में शिफ्ट कर दिया गया है। भोर करीब चार बजे जेल के बज्र वाहन से उसे बरेली ले जाया गया। इस बीच अशरफ की सुरक्षा में दर्जन भर से अधिक जवान लगाए गए थे। जेल परिवर्तन के पीछे उसके यहां होने पर लोकल गुर्गो के सक्रिय रहने का अंदेशा माना जा रहा है। पिछले वर्ष इसी जेल से अशरफ के भाई बाहुबली माफिया अतीक अहमद को भी गुजरात के साबरमती जेल में शिफ्ट किया गया था।

गुर्गो से कांटैक्ट ब्रेक करने के लिए उठाया गया है कदम

पूर्व सांसद बाहुबली अतीक अहमद गैंग का सेकेंड मैन अशरफ 25 जनवरी 2005 में हुई बसपा विधायक राजू पाल हत्याकांड सहित कई मामलों में वांछित था। पकड़ में न आने की वजह से पुलिस द्वारा इसके खिलाफ एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया था। तीन जुलाई को उसे कौशाम्बी जिले के हटवा स्थित ससुराल से गिरफ्तार पुलिस द्वारा नैनी सेंट्रल जेल भेजा गया। अशरफ के जेल में पहुंचने के बाद उससे मुलाकातियों की संख्या बढ़ गई। यह देखते हुए उसके नैनी जेल में रहने पर जिले में गुर्गो के एक्टिव होने की संभावना बढ़ गई थी।

शनिवार भोर भेजा गया बरेली

जिले में शांति व सुरक्षा के मद्देनजर एसएसपी ने अशरफ के जेल ट्रांसफर को लेकर लिखापढ़ी शुरू की। एसएसपी के इस गंभीरता को देखते हुए शासन ने हरी झण्डी दे दी। इसके बाद शनिवार की भोर बेहद गोपनीय तरीके से अशरफ को नैनी सेंट्रल से बरेली जेल शिफ्ट कर दिया गया। मगर तब तक अशरफ बरेली जेल का आधे से ज्यादा सफर तय कर चुका था। जब तक लोग कुछ सोचते पुलिस उसे बरेली की जेल में शिफ्ट कर चुकी थी।

इस तरह बदली थी अतीक की जेल

बरेली जेल भेजे गए अशरफ के भाई माफिया अतीक अहमद को भी इसी जेल से गुजरात की जेल शिफ्ट किया गया था।

तीन जून 2019 को अतीक की जेल ट्रांसफर की गई थी। अतीक अहमद को लखनऊ के कारोबारी मोहित अग्रवाल देवरिया जेल में पीटने के आरोप हैं।

अतीक को भी बरेली जेल में कुछ दिन रखा गया था। लोकसभा चुनाव के दरम्यान अतीक प्रभाव का इस्तेमाल कर अपने घर नैनी जेल आ पहुंचा।

बरेली से नैनी जेल पहुंचने के हफ्ते भर हुए थे कि 23 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने एक पीआईएल पर देवरिया जेल कांड को लेकर गुजरात के जेल में शिफ्ट करने का आदेश दिया था।

अशरफ का यहां रहना जिले की शांति व्यवस्था के लिए ठीक नहीं था। लिहाजा अनुमति मिलने के बाद उसे नैनी सेंट्रल जेल से बरेली जेल शिफ्ट कर दिया गया है।

अभिषेक दीक्षित, एसएसपी प्रयागराज

Posted By: Inextlive