कुंभ के लिए बक्शी बांध रोड के चौड़ीकरण व विकास कार्यो की मियाद 26 जून को हो जाएगी पूरी

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष आयोजित होने जा रहे कुंभ मेला के लिए पूरे शहर को संवारने का कार्य चल रहा है। मेला में एंट्री करने वाले ऐसे ही कार्यो में से एक कार्य बक्शी बांध रोड पर किया जा रहा है। यहां सड़क को चौड़ी करके उसकी दोनों पटरियों पर रिटेनिंग वॉल बनाई जा रही है। इसकी डेडलाइन 26 जून को समाप्त हो जाएगी। लेकिन जिस गति से बांध पर कार्य हो रहा है ऐसा लग रहा है कि डेडलाइन बीत जाने के बाद भी वहां पर विकास कार्य होता ही रहेगा।

तीन सौ मीटर वॉल अधूरी

बक्शी बांध पर चल रहा सड़क चौड़ीकरण व सौंदर्यीकरण पिछले साल 26 अक्टूबर को शुरू हुआ था। प्रोजेक्ट पूरा करने का लक्ष्य 26 जून था। लेकिन बांध के एक ओर रिटेनिंग वॉल का काम अभी तक अधूरा पड़ा है। तीन सौ मीटर वॉल अधूरी होने से बक्शी बांध पर मिट्टी का ऊंचा टीला खड़ा हो गया है। जब तक वॉल का निर्माण नहीं होता है तब तक मिट्टी बांध पर ही पड़ी रहेगी।

सीएम ने निरीक्षण में दिया था निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ कुंभ के विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करने के लिए 19 मई को बक्शी बांध पर पहुंचे थे। उस समय उन्होंने बाढ़ प्रखंड के अधिकारियों को तय समय सीमा में रिटेनिंग वॉल बनाकर काम पूरा करने की हिदायत दी थी। लेकिन अधिकारियों ने अभी तक इसमें इंट्रेस्ट नहीं दिखाया है। बांध पर पड़ी मिट्टी से उधर से गुजरने वालों को मुश्किल हो रही है।

विकास कार्य का विवरण

1.5 किमी बांध की लंबाई

547.87 लाख रुपए प्रोजेक्ट की लागत

26 अक्टूबर 2017 को शुरू हुआ था

25 जून तक है डेडलाइन

यह होना है काम

-सड़क चौड़ा करना

-विद्युत पोल व प्रकाश की व्यवस्था

-बैठने के लिए चबूतरा

-रिटेनिंग वॉल बनाया जाना

ठेकेदार को लगातार काम पूरा करने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन दिक्कत रिटेनिंग वॉल को लेकर हो गई है। यह काम दूसरी कंपनी के जरिए कराया जा रहा है। तीन सौ मीटर वाल बनाने में कम से कम एक महीने का वक्त लग जाएगा।

-राजेश कुमार सिंह, सहायक अभियंता बाढ़ कार्य खंड, सिंचाई विभाग

Posted By: Inextlive