-इंट्रेस्ट टेस्ट के मा‌र्क्स से अब सरोकार नहीं, अपीयर होने वाले सभी स्टूडेंट्स को मौका

-21 जुलाई से शुरू हो सकती है बीएड की सेकेंड फेज की कॉउंसलिंग

abhisheksingh@inext.co.in

ALLAHABAD/BAREILLY: बीएड को लेकर स्टूडेंट्स का मोहभंग हो चुका है। इसकी गवाही देते हैं फ‌र्स्ट फेज की काउंसिलिंग के आंकड़े। कांउसलिंग क्लोज हो चुकी है और प्रदेशभर के कॉलेजेज में आधे से अधिक सीटें खाली हैं। इस आंकडे़ ने प्राइवेट बीएड कॉलेजेज के साथ शासन की चिंता बढ़ा दी है। इससे बाहर निकलने के लिए नीति नियंताओं ने इंट्रेंस में शामिल भर होने वालों को एडमिशन का मौका देने का फैसला लिया है। बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, झांसी ने काउंसलिंग की नई डेट शासन को भेज दी है। नेक्स्ट वीक से काउंसलिंग भी शुरू हो जाएगी।

प्रदेश में 65 हजार सीटें हैं खाली

सेशन 2014-15 के बीएड एडमिशन के लिए बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने स्टेट इंट्रेंस एग्जाम कंडक्ट कराया था। टेस्ट के लिए करीब 2,40,000 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। करीब 2,10,000 स्टूडेंट्स टेस्ट में अपीयर हुए। फ‌र्स्ट फेज की काउंसलिंग 16 जून से 2 जुलाई तक हुई। इसमें करीब 1,70,000 छात्रों को काउंसलिंग के लिए कॉल किया गया। बीएड में करीब 1,31,000 सीटें हैं। सीटों से ज्यादा छात्रों को कॉल किए जाने के बाद भी सिर्फ 66,000 ही दाखिला लेने पहुंचे। प्रदेश भर के बीएड कॉलेजेज में करीब 65 हजार सीटें खाली रह गई हैं। रुहेलखंड एरिया में स्थित और जगहों की तुलना में काफी सुखद है। यहां की 99 परसेंट फुल हो गई हैं।

प्राइवेट कॉलेजेज के माथे पर टेंशन

काउंसलिंग के बाद इतने बड़े पैमाने पर सीटें रिक्त रहने की वजह से प्राइवेट कॉलेजेज के मैनेजमेंट के लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। कई ऐसे कॉलेज हैं जिनमें 10 सीटें भी नहीं भर पाई। सीटें भरने के लिए कॉलेजेज मैनेजमेंट ने शासन पर जल्द दोबारा काउंसलिंग शुरू कराने पर दबाव बनाया और सभी स्टूडेंट्स को काउंसलिंग में शामिल करने का दबाव बनाया। यूपी स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन के प्रेसीडेंट विनय त्रिवेदी ने बताया कि यह विकट स्थिति है। ऐसे तो कॉलेज बंद हो जाएंगे। सीटें भरने के लिए जल्द कई मौके दिए जाने चाहिए।

21 से सेकेंड और 27 से थर्ड फेज की काउंसलिंगग

सुप्रीम कोर्ट का एक आदेश, जिसमें सीटें भरे जाने तक काउंसलिंग कराने को कहा गया है, का हवाला देते हुए शासन के निर्देश पर बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी ने शासन और सुप्रीम कोर्ट को प्रपोज्ड डेट सौंप कर काउंसलिंग कराने की अनुमति मांगी है। असल में सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में सेशन स्टार्ट करने और सीटों को भरने की डेट भी डेट फिक्स कर दी है। प्रपोज्ड डेट के अनुसार, सेकेंड फेज की काउंसलिंग ख्क् से ख्फ् जुलाई तक और सेकेंड फेज की काउंसलिंग ख्7 और ख्8 जुलाई को कंडक्ट कराने की परमीशन मांगी गई है। इन दोनों काउंसलिंग में फ‌र्स्ट फेज की काउंसलिंग में छूटे हुए स्टूडेंट व जिनको कॉलेज अलॉट नहीं हुआ था उनको भी अलाऊ किया जाएगा। इसके साथ ही बाकी सभी स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए कॉल किया जाएगा। चाहे वह केवल टेस्ट में अपीयर ही क्यों न हुए हों। कितने मा‌र्क्स आए हैं उसका कोई लेना-देना नहीं। बस एडमिट कार्ड और काउंसलिंग लेट होना चाहिए।

यह विकट स्थिति है, ऐसे तो कॉलेज बंद हो जाएंगे। उनकी सीटें भरने के लिए जल्द कई मौके दिए जाने चाहिए।

-विनय त्रिवेदी,

प्रेसीडेंट, यूपी स्ववित्तपोषित महाविद्यालय एसोसिएशन

Posted By: Inextlive