-उम्र की बाध्यता खत्म होने के बाद Law में दाखिले की होड़

--BALLB में 123 सीटों के लिए रिकार्ड आवेदन

-अभी शुरू होना है LLB में भी आवेदन

ALLAHABAD: कहते हैं कि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती। यही कारण है कि अभी तक डिस्टेंस एजुकेशन से शिक्षा हासिल करने के लिए गाहे-बगाहे ऐसे नाम सामने आते रहे हैं, जिनकी उम्र को लेकर अच्छी खासी चर्चाएं होती रही हैं। लेकिन अब डिस्टेंस एजुकेशन से अलग हटकर इस श्रेणी में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी का भी नाम शामिल हो गया है। यहां पांच वर्षीय विधि पाठ्यक्रम बीएएलएलबी के लिए दो ऐसे अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, जिनकी उम्र भले ही चर्चा का विषय बन जाए। लेकिन यह अधिक उम्र में शिक्षा हासिल करने को लेकर किन्तु-परन्तु की उलझन में फंसे लोगों के लिए एक बड़ा उदाहरण है।

क्योंकि पढ़ाई की कोई उम्र नहीं होती

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में इन दिनों नए सेशन में प्रवेश के लिए पांच वर्षीय विधि पाठ्यक्रम बीएएलएलबी में प्रवेश के लिए आवेदन का दौर चल रहा है, जिसमें प्रवेश के लिए युवाओं की होड़ तो है ही साथ ही इस कोर्स में प्रवेश के लिए दो ऐसे अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है जो अभी से चर्चा का विषय बन गए हैं। इनमें बालापुर करछना के 45 वर्षीय रामपाल यादव और उग्रसेनपुर मिर्जापुर के 39 वर्षीय मनोज कुमार हैं। रामपाल की डेट ऑफ बर्थ जहां 28 मार्च 1970 है, वहीं मनोज की डेट ऑफ बर्थ एक जुलाई 1975 है। बहरहाल, इन दोनों अभ्यर्थियों का आवेदन प्रवेश भवन पर चर्चा का विषय बना हुआ है तो टीचर्स का कहना है कि यह सोसायटी के लिए एक अच्छा संकेत है। जहां इस बात पर जोर दिया जाता है कि पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती।

BALLB में आवेदन का अंतिम मौका आज

उधर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में विधि पाठ्यक्रमों में उम्र सीमा की बाध्यता समाप्त होने के बाद से बीएएलएलबी में आवेदनों की भरमार हो गई है। इस कोर्स में प्रवेश के लिए अभी तक 2900 आवेदन आ चुके हैं। जिनमें 1500 ऑफलाइन और 1400 ऑनलाइन आवेदन हैं। सैटरडे को बीएएलएलबी में आवेदन का अंतिम दिन होगा। ऐसे में आवेदन की संख्या तीन हजार के पार जाने की संभावना है। लास्ट ईयर इस कोर्स में आवेदकों की संख्या 123 सीटों के लिए मात्र 1900 थी। एयू ने हाल ही में उम्र सीमा की बाध्यता को समाप्त किए जाने का निर्णय बार काउंसिल ऑफ इंडिया के डिसीजन के बाद लिया था। पहले बीएएलएलबी में जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष और एससी तथा एसटी के लिए 22 वर्ष थी। इसकी प्रवेश परीक्षा 20 मई को होगी। रिजल्ट जून के अंतिम सप्ताह तक घोषित हो जाएगा। प्रवेश पत्र 10 मई से मिलने शुरू होंगे।

LLB में भी होगी मारामारी

उम्र सीमा की बाध्यता समाप्त होने के बाद बीएएलएलबी में तो आवेदनों की बाढ़ आई ही गई है। कुछ ऐसा ही हाल तीन वर्षीय विधि पाठ्यक्रम एलएलबी में भी तय माना जा रहा है। जानकारों का कहना है कि करेंट सिचुएशन के हिसाब से दोनो कोर्सेस में प्रवेश परीक्षाओं के जरिए होने वाले दाखिले काफी टफ हो जाएंगे और प्रवेश के लिए कट ऑफ मेरिट भी काफी हाई होगी। ऐसे में परीक्षार्थियों को अभी से तैयारी में जुट जाना चाहिए। बता दें कि पहले एलएलबी में जनरल और ओबीसी कैटेगरी की एज लिमिट फ्0 साल और एससी व एसटी की फ्भ् साल थी। एलएलएबी के ऑनलाइन आवेदन ख्0 मई एवं ऑफलाइन आवेदन ख्ब् मई से शुरू होंगे। आवेदन की लास्ट डेट क्फ् जून होगी। इसकी प्रवेश परीक्षा ख्7 जून को होगी और परीक्षा परिणाम जुलाई के दूसरे सप्ताह तक आ जाएगा।

Posted By: Inextlive