लक्ष्मण मार्केट और बहादुरगंज में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से रोड पर ही खड़ी होती हैं गाडि़यां

- रोड पर आम लोगों के चलने के लिए नहीं मिलती जगह

- काफी मशक्कत के बाद दुकानों पर पहुंचते हैं कस्टमर

प्रयागराज- इलेक्ट्रानिक से लेकर मोबाइल व दूसरे अन्य सामानों की खरीदारी के लिए लोगों की सबसे मुफीद जगह लक्ष्मण मार्केट और बहादुरगंज है। जहां इलेक्ट्रानिक सामान काफी अच्छे रेट पर मिलते हैं। लेकिन रोड पर लगने वाला जाम धीरे-धीरे लोगों को वहां जाने से रोकने लगा है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि मार्केट में पार्किंग की सही व्यवस्था का न होना। जिसके कारण आधे से ज्यादा सड़क पर लोगों के वाहन बेतरतीब तरीके से खड़े रहते हैं। वाहनों के आड़े-तिरछे खड़ा करने से वहां से गुजरने के लिए लोगों को मशक्कत करनी पड़ती है। यही हाल लक्ष्मण मार्केट के साथ लगा बहादुरगंज का भी है। अतिक्रमण के कारण वहां भी परमानेंट जाम की स्थिति बनी रहती है।

आधी रोड तक पार्किंग, दूसरी तरफ अतिक्रमण

लक्ष्मण मार्केट के सामने जहां रोड पर आधे से ज्यादा एरिया में पार्किंग बन जाती है। वहीं रोड के दूसरे साइड पर लगने वाले ठेले रोड तक अतिक्रमण किए रहते हैं। जिससे चलने के लिए रोड का कुछ ही हिस्सा बचता है। ऐसे में अगर आमने सामने से एक ई रिक्शा और बाइक भी आ जाए, तो वहां देखते ही देखते जाम की स्थिति बन जाती है। ऐसे में उधर से गुजरने वाले लोगों भी रास्ता बदलने में ही अपनी भलाई समझते हैं। क्योंकि वहां जाने में ही लोगों को लंबा समय खराब करना पड़ता है। वहां से लेने से बेहतर लोग किसी दूसरी मार्केट से लेना अधिक पसंद करते हैं। जिससे उनका समय बच सके। ऐसे में एरिया के दुकानों की दुकानदारी भी पहले जैसी नहीं रह गई है। दुकानदारों के साथ ही उधर के एरिया में रहने वाले भी इस समस्या से काफी परेशान रहते हैं।

आधी रोड पर फैला रखा है सामान

बहादुरगंज और उसके आस-पास के एरिया में भी ऐसा ही नजारा दिखता है। बहादुरगंज के एरिया में स्थित पार्क के पास के दुकानदारों की माने तो रोड पटरी पर बैंड वालों का कब्जा होता है। जिसके कारण वह आधी रोड पर अपना सामान फैला देते हैं। जिससे पब्लिक को उधर से गुजरने का मौका नहीं मिलता है। ऐसे में पब्लिक वहां की दुकानों का रूख ही नहीं करती है। जिसका खामियाजा उस रोड के दुकानदारों को उठाना पड़ता है। उनका बिजनेस जाम और अतिक्रमण के कारण धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है। यहीं हाल बहादुरगंज चौराहा से चौक की ओर से जाने वाले रोड का है। यहां पर भी रोड पर अतिक्रमण के कारण अक्सर जाम की स्थिति बन जाती है। ऐसे में लोग उस एरिया में जाने से बचते हैं। जिससे उनका समय बच सके। दुकानदारों की माने तो ऐसा ही हाल रहा तो पूरा मार्केट ही खत्म हो जाएगा। क्योंकि अगर मार्केट में कस्टमर ही नहीं आया तो एरिया के दुकानदारों का खर्च भी नहीं निकल सकेगा।

आधी रोड पर गाडि़यों की भरमार हो जाती है। ऐसे में अपने घर आने जाने में ही काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। अगर प्रशासन चाहे तो अच्छी पार्किंग की व्यवस्था करके इस समस्या को दूर कर सकता है।

आमिर अंसारी, लक्ष्मण मार्केट

जाम के कारण कस्टमर भी कम आना पसंद करते हैं। क्योंकि उनके पास पार्किंग की अच्छी जगह नहीं होती है। ऐसे में काफी समय तो अपने वाहन को पार्क करने में ही उनका खराब होता है।

अनुराग सिंह, लक्ष्मण मार्केट

लक्ष्मण मार्केट की तरफ आधे से ज्यादा रोड पर गाडि़यां खड़ी रहती हैैं। जबकि दूसरी तरफ बैंड बाजा वालों ने रोड पर कब्जा कर रखा है। ऐसे में कोई उधर से गुजरे तो उसके पास चलने के लिए सड़क नहीं है। प्रशासन की नजर भी इधर नहीं जाती है।

अंकित जायसवाल, सुलाकी चौराहा

इलेक्ट्रानिक व मोबाइल से जुड़े सामानों के लिए एक समय सबसे अच्छी मार्केट हुआ करती थी। लेकिन अब वहां पर इतनी दिक्कत होती है, उधर जाने का मन नहीं करता है। यहीं हाल दूसरे कस्टमर्स का भी होता है।

राकेश श्रीवास्तव

Posted By: Inextlive