कोरोना ने समझा दिया पुलिस को सोशल मीडिया प्लेटफार्म का महत्व

अप्रैल से लेकर दिसंबर तक 3473 मामले आये

ज्यादातर मामलों में पुलिस कर चुकी हैं कार्रवाई

PRAYAGRAJ: आम लोग जब किसी तरह की मुसीबत में होते हैं तो सबसे पहली मदद की उम्मीद वो पुलिस ही करते हैं। लोग पहली सहायता के लिए पुलिस के पास गुहार लगाने जाते थे। अब लोग पुलिस को सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये शिकायतें दर्ज करा रहे हैं। 2020 में पुलिस के पास सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ही होकर पहुंची। सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये मिलने वाली अधिकतर शिकायतों पर पुलिस द्वारा एक्शन लिया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यलय के आंकडों के हिसाब से 3473 मामले सामने आये। इनमें 1718 मामलों का निष्पादन किया जा चुका है।

ऐसे बढ़ी सोशल मीडिया की इंपोर्टेट

कोरोना की एंट्री होते ही पूरे देश में लॉकडाउन लग गया। ज्यादातर लोग अपने-अपने घरों में कैद हो गए। थाना-कचहरी जाना तो दूर लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे। ऐसे टाइम पर पुलिस के पास भी आम लोगों की समस्या सुनने के लिए एक मात्र सहारा सोशल मीडिया बचा। इस सोशल मीडिया को हैंडल करने के लिए प्रयागराज पुलिस ने अलग से टीमें बनाई। जिसके बाद हर एक छोटी-बड़ी आने वाली शिकायतों को संबधित थाना व क्षेत्राधिकारी को फारवर्ड किया जाता था। जब एक दो मामलों में पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिये आयी शिकायतों पर कार्रवाई की तो लोगों का भरोसा बढ़ा और वे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने लगे। नतीजा हुआ कि अचानक से पुलिस के सोशल मीडिया पर शिकायतों की लाइन लग गई। आलम यह था कि एसएसपी खुद मॉनिटरिंग करने लगे। कार्रवाई हेतु ट्वीटर पर रीट्वीट करने लगे। कई घटनाओं में तो पुलिस का ऑफिशियल वर्जन भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ही रिलीज किया गया। इससे टाइम सेविंग हुई और समय तक सबके पास सूचना पहुंच गयी।

322

मामलों में चल रही है इंवेस्टिगेशन

425

मामलों में जांच गोपनीय तौर पर की जा रही है

1330

मामलों की सूचना जांच में फर्जी मिली

3473

शिकायतें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दर्ज की गयीं

10

महीनो अप्रैल से दिसंबर तक का है यह आंकड़ा

1560

शिकायतें ट्वीटर पर प्राप्त हुई

901

शिकायतें पुलिस के फेसबुक पेज पर दर्ज करायी गयीं

1012

शिकायतें हाल ही में शुरु किये गए क्लिक एंड पोस्ट प्लेटफॉर्म पर आयीं

1718

मामलों का निष्पादन किया जा चुका है

सोशल मीडिया पर बराबर मॉनिटरिंग की जा रही हैं। बकायदा इसके लिए स्पेशल टीम वर्क कर रही हैं। सुबह-शाम मेरे द्वारा खुद चेक किया जाता है। सोशल मीडिया द्वारा कार्रवाई हेतु आदेशित मामलों का अपडेट शाम को बराबर चेक किया जाता है। सबसे अच्छा रिस्पांस क्लिक एंड पोस्ट से भी मिला है।

सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी

डीआईजी/एसएसपी प्रयागराज

Posted By: Inextlive