सेमिनार के माध्यम से जनता को जानलेवा बीमारी के प्रति किया गया जागरुक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कैंसर हम सब को किसी न किसी रूप में प्रभावित करता है। हर साल चार फरवरी को कैंसर दिवस मनाने का उद्देश्य कैंसर से होने वाली मौतों को रोकना है। इसके लिए आम जनता के बीच में जागरुकता फैलाई जाती है। यह बात सीएमओ डॉ। गिरिजाशंकर बाजपेई ने रविवार को कही। वह इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन द्वारा विश्व कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इस कुंभ में सरकार द्वारा कैंसर नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। एवं सभी सेक्टर कार्यालयों में मुख कैंसर जांच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। लोगों को पोस्टर बैनर के जरिए जागरुक किया जा रहा है।

विश्व में बढ़ रहे कैंसर के मामले

कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ। बीके मिश्रा ने कहा कि पूरे विश्व में कैंसर के मामले बढ़ रहे हैं। इस समय दुनिया भर में 96 लाख लोग कैंसर से मर जाते हैं। जिसमें 40 लाख मौते कम उम्र में हो जाती है। उन्होंने कहा कि कैंसर की जल्दी पहचान से ठीक होने की ज्यादा संभावना होती है। अगर मुंह का कोई छाला तीन हफ्ते में ठीक न हो और आसामान्य रक्त स्राव हो रहा है तो होशियार हो जाना चाहिए। इसके अलावा वजन कम होना और असामान्य शारीरिक परिवर्तन भी कैंसर की ओर इशारा करता है।

विशेषज्ञों ने रखी अपनी बात

विशेषज्ञों ने कहा कि तंबाकू, शराब मुक्त होने के साथ शारीरिक रूप से स्वस्थ रहकर कैंसर से बचा जा सकता है। इस क्रम में काल्विन हॉस्पिटल के डॉ। शैलेष मौर्या ने कहा कि हमारे यहां तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ में तंबाकू छोड़ने के इच्छुक लोंगों को भेजा जाता है। सेमिनार में डॉ। बीपाल थेलियथ ने कहा कि इलाहाबाद में पित्त की थैली के कैसर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके अलावा डॉ। राधारानी घोष, डॉ। नेहा गुप्ता ने अपने विचार रखे। पहले कैंसर रोगी रह चुके एसपी गुप्ता ने सफल इलाज के लिए धन्यवाद दिया। सेमिनार की अध्यक्षता एएमए अध्यक्ष डॉ। आरकेएस चौहान, सचिव डॉ। राजेश मौर्या और संचालन वैज्ञानिक सचिव डॉ। आशुतोष गुप्ता ने किया। इस अवसर पर डॉ। अशोक अग्रवाल, डॉ। शार्दूल सिंह, डॉ। सतेंद्र राय, डॉ। जीएस सिन्हा आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive