- नेशनल एजूकेशन डे सेलिब्रेशन की सीबीएसई ने जारी की गाइड लाइन

- स्कूलों में विशेष आयोजन और स्टूडेंट्स को उससे जोड़ने पर किया फोकस

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: देश में लागू होने जा रही न्यू एजूकेशन पालिसी को लेकर तैयारियां शुरु हो गई है। ऐसे में सीबीएसई अभी से ही न्यू एजूकेशन पॉलिसी के अन्तर्गत शामिल चीजों को लेकर लगातार प्रयोग कर रही है। इसमें स्टूडेंट्स के अंदर लर्निग की प्रवृत्ति को विकसित करना भी शामिल है। इसी को देखते हुए सीबीएसई स्कूलों में रीडिंग वीक सेलिब्रेट करने की तैयारी शुरू हो गई है। इस संबंध में सीबीएसई ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है। जिसमें 19 जून को नेशनल रिडिंग से इसकी शुरुआत होगी।

18 जुलाई तक चलेगा रीडिंग मंथ

सीबीएसई की ओर से जारी निर्देश में स्कूलों में 19 जून को होने वाले 26वें नेशनल रीडिंग डे के अवसर पर रीडिंग वीक और रीडिंग मंथ को सेलिब्रेट करने के लिए कहा गया है। जिससे बच्चों के अंदर रीडिंग की आदत बन सके और पढ़ने पर ध्यान दे सके। रीडिंग मंथ 19 जून से शुरू होकर 18 जुलाई तक मनाया जाएगा। इस अवसर पर पीएम द्वारा रीडिंग एंड ग्रो का मैसेज भी दिया जाना है। सीबीएसई ने स्कूलों को रीडिंग डे, रीडिंग वीक और रीडिंग मंथ सेलिब्रेट करने के लिए स्कूलों में ऑनलाइन इवेंट आयोजन करने के निर्देश दिए है। इन इवेंट में स्टूडेंट्स को अधिक से अधिक इंगेज करने के लिए भी कहा गया है। साथ ही कई अन्य ऑनलाइन एक्टिविटी के जरिए स्टूडेंट्स के अंदर रीडिंग की हैबिट डालने के लिए भी प्रमोट करने की बात कही है। जिससे स्टूडेंट्स में पढ़ने की आदत बन सके।

सिटी के स्कूलों ने शुरू कर दी है तैयारी

सिटी के सीबीएसई स्कूलों ने भी रीडिंग डे, रिडिंग वीक और रिडिंग मंथ को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है। जिससे इस मौके पर ऑन लाइन इवेंट को बेहतर ढंग से कराया जा सके। स्कूलों का कहना है कि सीबीएसई हमेशा ही स्टूडेंट्स के विकास के लिए प्रयास करती है। इसी क्रम में सीबीएसई की ओर से जारी निर्देश के अनुसार रिडिंग डे, वीक व मंथ को सेलिब्रेट करने की तैयारी शुरु हो गई है।

- सीबीएसई हमेशा बच्चों को विकास पर ध्यान देती है। रीडिंग की आदत डालने के लिए सीबीएसई की ओर से स्कूलों में ऑनलाइन एक्टिविटी आयोजन के लिए निर्देश दिए गए हैं।

डॉ। जोसफ एमैनुअल

डायरेक्टर, एकेडमिक, सीबीएसई

Posted By: Inextlive