मैथ्स व केमेस्ट्री की राहत पर, भारी पड़ी फिजिक्स

Updated Date: Mon, 09 Apr 2018 07:00 AM (IST)

-जेईई मेन में शामिल होने के लिए सिटी में जुटे परीक्षार्थी

-मैथ्स और केमेस्ट्री के प्रश्नों काफी हद तक दी स्टूडेंट्स राहत

ALLAHABAD: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए जेईई मेन का आयोजन किया गया। स्टूडेंट्स ने बताया कि प्रथम पाली में के सवाल बेहद आसान रहे। हालांकि दूसरी पाली में सवाल काफी स्टैंडर्ड रहे। कुल मिलाकर मैथ्स और केमिस्ट्री विषयों से पूछे गए प्रश्न काफी आसान रहे। हालांकि फिजिक्स के प्रश्नों ने थोड़ा परेशान जरूर किया।

17 सेंटर्स पर परीक्षा का आयोजन

सीबीएसई की ओर से जेईई मेन ऑफ लाइन परीक्षा के लिए जिले में 17 केन्द्र बनाए गए थे। परीक्षा के लिए 9750 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परीक्षा दो पालियों में आयोजित हुई। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे से साढ़े 12 बजे तक व दिन में दो बजे से शाम पांच बजे तक परीक्षा का आयोजन किया गया।

इस बार एग्जाम के प्रश्न काफी स्टैंडर्ड थे। कुछ खास परेशानी नहीं हुई। हालांकि फिजिक्स के कुछ एक प्रश्नों के कारण थोड़ी दिक्कत हुई।

-नीरज पटेल

माइनस मार्किंग के कारण अक्सर आते हुए प्रश्नों का जवाब देने में भी डर लगता है। खासतौर पर उन प्रश्नों को जिनको लेकर श्योर नहीं है। इसमें भी यही हुआ। वैसे कुल मिलकर पेपर काफी अच्छा रहा।

-अजय यादव

-फ‌र्स्ट मीटिंग का पेपर तो बेहद आसान रहा। दूसरी मीटिंग में थोड़ी दिक्कत हुई, लेकिन अगर ओवर ऑल देखा जाए तो पेपर को आसानी से सॉल्व किया जा सकता है।

-शिवम तिवारी

केमिका प्वॉइंट ऑसर की और कटऑफ जारी की

केमिका प्वाइंट कोचिंग संस्थान ने जेईई मेन का सॉल्व पेपर उपलब्ध करा दिया है। केमिका प्वाइंट के निदेशक इंजीनियर सुजीत कुमार सिंह ने बताया कि सभी छात्र जिन्हें पेपर में किसी भी प्रकार का संदेह हो वह आकर अपने प्रश्नपत्र का सही उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। केमिका प्वाइंट ने जेईई मेन की आंसर की और कट ऑफ जारी किया है। संस्थान की वेबसाइट www.chemicapoint.co.in पर भी आंसर की और कटा ऑफ मॉ‌र्क्स देखे जा सकते हैं। परीक्षा में 90 प्रश्न थे। जनरल कैटेगरी के लिए कट ऑफ मॉ‌र्क्स लगभग 90 या 95 मा‌र्क्स रहेगा। ओबीसी के लिए कटऑफ 60 से 70 के बीच व एससी के लिए 45-50 एवं एसटी के लिए 35 से 40 के बीच रहने की संभावना है। संस्थान के निदेशक ने बताया कि 12वां फाउंडेशन बैच 9 अप्रैल, 11 फाउंडेशन का पहला बैच 10 अप्रैल, टारगेट बैच 9 अप्रैल एवं जेईई एडवांस के लिए विशेष गाइडेन्स एवं क्लासेस 18 अप्रैल से चलेंगी।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.