दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास पब्लिक की ओर से बदहाल टॉयलेट की तस्वीरें की जा रही शेयर

- शेयर की गई बदहाल टॉयलेट को नगर निगम की ओर से किया जा रहा क्लीन

दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा चलाये जा रहे च्टॉयलेट एक संघर्ष कथाच् अभियान से जुड़कर दो दर्जन से अधिक पब्लिक द्वारा सार्वजनिक गंदे शौचालयों व सरकारी कार्यलय के शौचालयों की बदहाल तस्वीरें दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट के पास शेयर की जा रही है। इस अभियान से जुड़कर काम कर रहे नगर निगम के एनवायरमेंट अफसर और प्रयागराज लायन वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर ऑपरेशन की टीमें काम कर रहे है। मंगलवार को सिटी के अंदर से आई दो दर्जन से अधिक तस्वीरें में सात शौचालयों पर मशीनों से सफाई करवा कर बदहाल शौचालयों की सूरत बदली गई। वहीं दो जगहों पर मोबाइल टॉयलेट रखने के लिए जगह फाइनल किया गया।

इन जगहों पर हुई मशीन से सफाई

दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा चलाये जा रहे च्टॉयलेट एक संघर्ष कथाच् अभियान के जरिये सिटी के अंदर बने सार्वजनिक व सरकारी शौचालयों की बदहाल तस्वीरें दिखाई गई। जिसके बाद इस अभियान का असर दिखने को मिला। इस अभियान से जुड़कर एनवायरमेंट अफसर उत्तम कुमार वर्मा और प्रयागराज लायन वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के प्रोजेक्ट मैनेजर ऑपरेशन मनोज कुमार मिश्र की टीमों ने जिम्मा उठाया। जिसके बाद दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट द्वारा मंगलवार को सिविल लाइंस एरिया के बड़ा प्रधान डाक घर के पास, राजापुर तिराहा, बस अड्डा समीप, ट्रैफिक चौराहा समीप दो और सिविल लाइंस रेलवे स्टेशन साइड बने दो सार्वजनिक शौचालयों की मशीनों से सफाई शुरू कराई गई।

खुद से करें स्वच्छता की शुरुआत

पानी के टैंक से लैस मोबाइल वैन, अत्याधुनिक जर्मन टेक्नालाजी के साथ विभिन्न मशीनों के जरिए शौचालयों की सफाई कराया गया। यांत्रीकृत सफाई में पानी की खपत काफी कम होती है। एक शौचालय की सफाई में लगभग 20 मिनट का समय लगता है। पब्लिक द्वारा शेयर की गई गंदे शौचालयों की तस्वीरें बदलने के बाद उनके नंबर पर साफ शौचालय की तस्वीर भेजी गई। इसके साथ ही दैनिक जागरण आई-नेक्स्ट व नगर निगम की टीम द्वारा अपील किया गया। स्वच्छ टॉयलेट देखने के बाद ऐसे ही टॉयलेट को बनाये रखने के लिए सबसे पहले खुद से स्वच्छता की शुरुआत करें। ताकि स्वच्छ भारत के साथ स्वच्छ टॉयलेट भी रहे।

मोबाइल टॉयलेट के लिए दो जगह चिन्हित

दो जगहों पर मोबाइल टॉयलेट रखने के लिए चिन्हित किया है। पहला स्थान सिविल लाइंस चौकी के पीछे और दूसरा सदियापुर मोड करेली के पास।

आपके अभियान के साथ जुड़कर काम करने में अच्छा लग रहा है। लेकिन पब्लिक से भी अपील है कि स्वच्छ टॉयलेट बनाने के लिए सबसे पहले खुद से स्वच्छता की शुरुआत करने की जरूरत है।

प्रेम, सफाईकर्मी नगर निगम

आपके द्वारा बदहाल जगहों की तस्वीरें व स्थान का लोकेशन मिलते ही मशीन द्वारा क्लीन कराने का आदेश एनवायरमेंट अफसर द्वारा दिया गया। मेरी भी पब्लिक से अपील है कि साफ-सफाई पर ध्यान दें। तब ही यह साफ-सुथरा टॉयलेट का अभियान पूरा हो पाएगा।

संजीव अस्थाना, सुपरवाइजर नगर निगम

मोबाइल टॉयलेट अपने पास रेडी रखा हुआ है। जरूरत वाले स्थान आपके द्वारा बताया गया है। उसका सर्वे करके रखा दिया जाएगा। पब्लिक पान या गुटखा खाने के बाद टॉयलेट की जगह पिकदान का यूज करें, इससे स्वच्छता बनी रहेगी।

उत्तम कुमार वर्मा, एनवायरमेंट अफसर नगर निगम

Posted By: Inextlive