इविवि की विधि परीक्षा में सामूहिक नकल, छात्रसंघ अध्यक्ष पर दबंगई का आरोप

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की वार्षिक परीक्षा की शुचिता पर गंभीर सवालिया निशान लग गए हैं। बुधवार को विधि द्वितीय व तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षा में सामूहिक नकल की शिकायत पर जांच के लिए पहुंचे कुलानुशासक मंडल के साथ नकलचियों ने अभद्रता की व जमकर हंगामा काटा। अभद्रता और हंगामे का आरोप परीक्षा में शामिल छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के शैलेन्द्र मौर्या पर लगा है। दोनों ही हालैंड हाल के अन्त:वासी हैं।

डीएम-एसएसपी से मांगी सुरक्षा

उधर, पर्याप्त संख्या में पुलिस बल न होने के कारण कुलानुशासक मंडल व डीन लॉ बैरंग लौट आए। परीक्षा में अराजकता का माहौल रहा। चीफ प्रॉक्टर प्रो। राम सेवक दुबे ने परीक्षा नियंत्रक को परीक्षा के नकलविहीन न रह जाने की रिपोर्ट भेजी है व डीएम व एसएसपी को पत्र लिखकर पर्याप्त सुरक्षा बल की मांग की है। विधि विभाग परिसर में सुबह 07 बजे से 10 बजे के बीच एलएलबी द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षा चल रही थी।

नकल पर आमादा, मोबाइल लेकर पहुंचे

चीफ प्रॉक्टर प्रो। आरएस दुबे ने बताया कि एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र शैलेंद्र प्रताप मौर्य पुत्र ब्रह्मानंद मौर्य व एलएलबी द्वितीय वर्ष के ही छात्र अवनीश यादव पुत्र विंदेश्वरी यादव अपने साथ 15-20 परीक्षार्थियों के साथ परीक्षा केंद्र में पहुंचे। इनमें कुछ बाहरी अराजकतत्व भी शामिल थे। इनके हाथों में नकल सामग्री व मोबाइल भी था। उनका समर्थन पाकर आम छात्र भी नकल पर आमादा हो गये। यही नहीं सुबह 9:15 बजे डीन लॉ प्रो। आरके उपाध्याय के नेतृत्व में बिना पुलिस बल के साथ पहुंचे उड़ाका दल के साथ भी छात्रों ने अभद्रता की। इस दौरान नकल करते पकड़े गए परीक्षार्थियों ने उड़ाका दल से कॉपियां भी छीन लीं और नकल सामग्री फाड़कर फेंक दी। उड़न दस्ते के सदस्यों ने कुलानुशासक को फोन पर सामूहिक नकल होने की जानकारी दी व ऐसे माहौल के बीच परीक्षा आयोजित कराने में असमर्थता जाहिर की।

नकल करने वालों को चिन्हित किया गया है। उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। आगे होने वाली परीक्षाओं में पर्याप्त सुरक्षा बल होने पर ही परीक्षा होगी। गुरुवार को परीक्षा समिति की बैठक में मौजूदा हालातों पर विचार होगा।

-प्रो। राम सेवक दुबे, चीफ प्रॉक्टर

हमने ऐसा कोई काम नहीं किया। जो भी आरोप लगे हैं। वह व्यक्तिगत द्वेष के तहत लगाये जा रहे हैं। अगर हमने कुछ गलत किया है तो इसका कोई प्रूफ भी तो होगा। विवि प्रशासन मुझसे बात करेगा तो मैं अपनी बेगुनाही साबित कर दूंगा।

-अवनीश यादव, छात्रसंघ अध्यक्ष

Posted By: Inextlive