-प्रयागराज में मंगलवार को नौ नए कोरोना संक्रमित मरीज आए सामने

-जार्जटाउन के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सील किया गया वार्ड

PRAYAGRAJ: शहर में कोरोना का कहर बढ़ता ही जा रहा है। रोजाना नए मरीज सामने आ रहे हैं। मंगलवार को नौ नए कोरोना संक्रमित मरीजों ने दस्तक दी। इनमें से एक पुलिस विभाग का दरोगा और एक एसआरएन हॉस्पिटल की स्टाफ नर्स हैं। इन दोनों के संक्रमण की चपेट में आने पर भर्ती कराया गया है। वहीं आधा दर्जन मरीजों को ठीक होने के बाद हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया है।

बयान लेने गए थे दरोगा

बताया जा रहा है कि जीवन ज्योति हॉस्पिटल की चौकी पर तैनात दरोगा हॉस्पिटल में भर्ती महिला का बयान लेने गए थे। बाद में महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई थी। दो दिन पहले अचानक दरोगा को फीवर आया। दवाओं से ठीक नहीं होने पर उन्होंने कोरोना की जांच कराई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। उन्हें इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। इसके बाद चौकी को सेनेटाइज किया गया। चौकी पर तैनात एक अन्य सिपाही का सैंपल भी जांच के लिए भेजा गया है। उन्हें भी बुखार की शिकायत थी।

लगातार चपेट में आ रहा स्टाफ

उधर, एसआरएन हॉस्पिटल में कोरोना मरीजों के इलाज में लगे स्टाफ में कोरोना संक्रमण का दायरा बढ़ रहा है। अब एक और स्टाफ नर्स की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। उन्हें पहले से ही वार्ड में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। वह कोरोना मरीज के संपर्क में आकर संक्रमित हो गई हैं। इसके पहले भी एसआरएन की दो नर्स कोरोना की चपेट में आ चुकी हैं। लगातार स्टाफ के पाजिटिव होने से हॉस्पिटल के अन्य लोग सतर्क हो चले हैं।

पॉजिटिव आई रिपोर्ट तो वार्ड सील

नौ में दो मरीज प्राइवेट लैब में अपनी जांच करा रहे थे, जिसमें उनकी रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है। इनमें से एक 25 साल की महिला मीरागंज की रहने वाली है। ऑपरेशन से पहले उसकी जांच कराई गई थी। 57 साल का दूसरा मरीज मालवीय नगर का रहने वाला है। मरीज के पॉजिटिव मिलने पर जॉर्जटाउन के निजी हॉस्पिटल का वार्ड सील कर दिया गया है। अन्य मरीजों में दो चकिया बहमलपुर फाफामऊ और एक महिला मालवीय नगर की रहने वाली है।

दो की हालत गंभीर

एसआरएन हॉस्पिटल में भर्ती दो मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्हें मंगलवार को वेंटीलेटर पर शिफ्ट किया गया है। जबकि इस बीच कुल छह मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। इनमें से दो मेजा, दो सैदाबाद और एक-एक मरीज शहर के अन्य जगहों के रहने वाले हैं। मंगलवार को कुल 511 के सैंपल लिए गए थे और इनमें से 203 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

जिन मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनके कांटैक्ट तलाशे जा रहे हैं। इसके अलावा हम सघन अभियान चलाकर सस्पेक्टेड लोगों की जांच करा रहे हैं। अधिक से अधिक लोगों की सैंपलिंग कराकर संक्रमण को रोकने की कोशिश की जा रही है।

-डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजेपई, सीएमओ प्रयागराज

Posted By: Inextlive