- प्रयागराज को मिलेगी 86 हजार कोविशील्ड की डोज

- स्वास्थ्य विभाग ने बनाया माइक्रो प्लान

प्रयागराज- तीन अगस्त को होने वाले मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए फाइनली 383 टीमें बनाई गई हैं। इनमें ंसे 44 टीमें मौजूदा वैकसीनेशन सेंटर लगाई जाएंगी। बाकी टीमों को स्कूलों में लगाया जाएगा। जहां पर आने वालों को आन स्पाट रजिस्ट्रेशन करा कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वही देर रात जिले में 86 हजार कोविशील्ड की डोज पहुंच जाएगी। शासन की ओर से प्रयागराज को छह हजार अतिरिक्त डोज उपलब्ध कराई गई है।

80 हजार डोज है लगनी

बता दें कि पूरे प्रदेश में तीन अगस्त को मेगा वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान प्रत्येक जिले में बड़ी संख्या में लोगों को कोरोना वैकसीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की माने तो एक दिन में कुल 80 हजार डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए शासन से 86 हजार डोज दी जा रही है। यह रविवार देर रात जिले में पहुंचेगी। वैक्सीन को कड़ी पुलिस सुरक्षा में लाया जा रहा है।

आसपास के स्कूलों की लीजिए जानकारी

इस समय जिले के 43 सेंटर्स में रूटीन वैकसीनेशन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल 383 सेंटर बनाए जा रहे हैं और इसमें से 43 टीमों को इन सेटर्स में तैनात किया जाएगा। बाकी 340 टीमों को स्कूलों में लगाया जा रहा है। इनमें से अधिकतर टीमें ग्रामीण इलाकों के सेंटर्स में लगेंगी। लोगों को इन स्कूलों की जानकारी प्राप्त कर यहां पर वैक्सीन लगवाने जाना होगा।

मौजूद है 31 हजार डोज

इस समय जिले में 31 हजार कोरोना वैक्सीन की डोज बची हुई है। अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को सभी 43 सेंटर्स पर रूटीन कोरोना वैक्सीनेशन कराया जाएगा। जिन लोगों का पहले से स्लॉट बुक है वह यहां पर जाकर अपनी डोज लगवा सकते हैं। मेगा ड्राइव के लिए अलग से शासन 86 हजार डोज भेज रहा है।

340 टीमों को स्कूलों में लगाया जा रहा है। ग्रामीण एरिया में वैक्सीनेशन का ग्राफ कम है। इसको मेंटेन करने के लिए यहां के स्कूलों में टीमों को लगाकर वैक्सीनेशन कराया जाएगा। शासन का उददेश्य अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेट करवाना है।

तीरथ लाल, वैक्सीनेशन प्रभारी, स्वास्थ्य विभाग प्रयागराज

Posted By: Inextlive