- उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से पहले भी तीन बार जारी हो चुकी है लिखित परीक्षा की डेट

- 31 अक्टूबर को एडेड डिग्री कालेजों के प्राचार्य के 290 पदों पर नियुक्ति के लिए होगी लिखित परीक्षा

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे के एडेड डिग्री कालेजों में प्राचार्य पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा की डेट मंगलवार को एक बार फिर से जारी हो गई। तीन बार परीक्षा टलने के बाद उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से नई परीक्षा की डेट 11 अक्टूबर निर्धारित की गई है। हालांकि परीक्षा कहां-कहां और कितने केन्द्रों पर आयोजित होगी। इसकी घोषणा आयोग की ओर से बाद में की जायेगी। आयोग की ओर से परीक्षा की नई डेट की घोषणा कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जारी की गई है। जिसमें गाइड लाइन का कड़ाई से पालन कराते हुए परीक्षा का आयोजन किए जाने का निर्देश दिया गया है।

1200 लोगों ने 290 पदों पर किया है आवेदन

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने एडेड डिग्री कालेजों में प्राचार्यो की नियुक्ति के लिए विज्ञापन संख्या 49 के तहत भर्ती निकाली है। आयोग ने 290 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक लिया था। इसमें 1200 के लगभग आवेदन आए थे। लेकिन, कुछ माह बाद भर्ती विज्ञापन में बदलाव किया गया। पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे। जबकि स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन लिया गया था। बाद में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए पीजी पुरुष डिग्री कॉलेजों में 134 व महिला डिग्री कॉलेजों के लिए प्राचार्य का 30 पद निर्धारित किया। जबकि स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कॉलेजों में 21 पदों पर भर्ती कराने का निर्णय लिया गया।

आठ सौ के लगभग हैं पात्र

प्राचार्य पदों की भर्ती के लिए आवेदन फार्मो की स्क्रूटनी का काम पूरा हो गया है। इस परीक्षा में 1200 के लगभग आवेदन हुए थे। उसमें से आठ सौ के लगभग अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पात्र पाए गए हैं।

कब-कब टली परीक्षा

- एक मार्च : परीक्षा कराने की एजेंसी तय न होने के कारण परीक्षा नहीं हुई।

- 29 मार्च : कोरोना संक्रमण के कारण घोषित लॉकडाउन के कारण परीक्षा नहीं हुई।

-19 अप्रैल : लॉकडाउन के कारण परीक्षा स्थगित करनी पड़ी।

Posted By: Inextlive