- प्रवेश समिति के निर्णय पर अंतिम मुहर लगाएंगी कुलपति

- आइपीएस के पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर भी होगा फैसला

प्रयागराज

एयू समेत संघटक कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश को लेकर जल्द ही अहम निर्णय लिया जा सकता है। मंगलवार को बुलाई गई प्रवेश समिति की बैठक में इंस्टीट्यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) के पाठ्यक्रमों में प्रवेश को लेकर भी फैसला लिया जा सकता है

एनटीए को सौंपी गई थी जिम्मेदारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने नई शिक्षा नीति में विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की सिफारिश को मंजूरी दी थी। यह परीक्षा जेईई मेन और नीट कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को सौंपा गया है। हालांकि, अब तक प्रवेश परीक्षा को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया। सत्र प्रभावित होने की आशंका जताते हुए इविवि प्रशासन ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को पत्र भी भेजा। इसके बावजूद कोई जवाब नहीं मिलने पर अब इविवि प्रशासन ने सत्र प्रभावित होने से बचाने के लिए खुद ही कवायद शुरू कर दी। माना जा रहा है कि एनटीए केवल स्नातक और परास्नातक की प्रवेश परीक्षा कराएगी। ऐसे में इविवि ने प्रोफेशनल पाठ्यक्रम में प्रवेश की तैयारी शुरू कर दी है।

कोर कमेटी की बैठक में लिए गए निर्णय का प्रस्ताव तैयार कर कुलपति को भेजा जाएगा। वहां से अंतिम मुहर लगने के बाद आगे की तैयारी की जाएगी।

प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी, निदेशक, प्रवेश प्रकोष्ठ।

Posted By: Inextlive