अगर टै1स अधिक जमा हो गया है तो रिफंड आएगा टै1स

जीएसटी पोर्टल पर लॉग इन करना होगा व्यापारियों को

ALLAHABAD: जीएसटी लागू होने के बाद जानकारी के अ5ाव में शहर के कई व्यापारियों का टै1स और रिटर्न ज्यादा जमा हो गया था। ऐसे व्यापारियों की सुविधा के लिए जीएसटी काउंसिल ने ए1सेस टै1स रिफंड की सुविधा शुरू की है।

जीएसटी आरएफडी-01 ए1िटव

दिसंबर के फ‌र्स्ट वीक में जीएसटी काउंसिल ने पोर्टल पर रिफंड ऑफ ए1सेस बैलेंस इन कैश लेजर सिस्टम शुरू कर दिया है। पोर्टल पर जीएसटी आरएफडी-01 ए1िटव कर दिया गया है। जीएसटी लागू होने के बाद टै1स रिटर्न 5ारने में व्यापारियों से काफी गलतियां हो रही हैं। कई व्यापारियों का रिटर्न अधिक जमा हो जा रहा है। जिसमें चाह कर 5ाी व्यापारी सुधार नहीं कर पा रहे हैं। ए1सेस रिटर्न के रिफंड का प्रॉसेज अ5ाी तक नहीं था। कैश लेजर में जमा हो जाता था। पैसा 2ाते में नहीं आता था।

व्यापारियों की परेशानी को दे2ाते हुए कंफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स के साथ ही अन्य संगठनों ने ए1सेस रिटर्न वापस करने की मांग की थी। जीएसटी काउंसिल ने ए1सेस रिफंड की सुविधा शुरू की है। अब अगर कोई व्यापारी ए1सेस रिटर्न रिफंड चाहता है तो पैसा उसके 2ाते में आ जाएगा। इसके लिए व्यापारी को जीएसटी पोर्टल पर लाग इन करना होगा। फिर आरईडी 01 5ारना होगा। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। उसे डालने के बाद पैसा एकाउंट में आ जाएगा।

जिन व्यापारियों की गलती से अधिक टै1स जमा हो गया है, अब उसके रिफंड की व्यवस्था की गई है। जीएसटी काउंसिल ने रिटर्न ज्यादा जमा होने पर रिफंड की सुविधा देनी शुरू की है।

महेंद्र गोयल, प्रदेश अध्यक्ष कैट

Posted By: Inextlive