अक्षयवट दर्शन की बनने लगी रूपरेखा, पातालपुरी के पास बनेगा होल्डिंग प्वाइंट

PRAYAGRAJ: कुंभ मेले के दौरान अक्षयवट के दर्शन बिना आईडी कार्ड दिखाए नही मिलेंगे। श्रद्धालुओं को किले में प्रवेश करने के लिए अपने पास कोई न कोई पहचान पत्र रखना ही होगा। मेला प्रशासन ने अक्षयवट के दर्शन की रूपरेखा को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इसके साथ श्रद्धालुओं के रुकने के स्थान और सर्कुलेटिंग एरिया तैयार करने की कवायद भी शुरू हो गई है। हालांकि अधिकारी इन मामलों पर अभी भी खुलकर नही बोल रहे हैं।

कई तरह के आप्शन हैं मौजूद

मेला प्रशासन ने तय किया है कि श्रद्धालुओं को तभी दर्शन करने की अनुमति मिलेगी जब उनके पास आईडी कार्ड यानी पहचान पत्र मौजूद होगा। अक्षयवट किले में स्थित है और इस दृष्टि इस दिव्य स्थल की सुरक्षा को लेकर मंथन जारी है। साथ ही श्रद्धालुओं की सुरक्षा भी अहम मुद्दा है। ऐसे में आधार, पैन, वोटर कार्ड, बैंक पासबुक सहित तमाम मान्य पहचान पत्र दिखाने से अक्षयवट मंदिर के दर्शन प्राप्त हो सकेंगे।

बनेगी दो किमी लंबी सड़क

मेला प्रशासन किले के भीतर दर्शन को सुगम बनाने के लिए दो किमी लंबी रोड बनाने जा रहा है। रोड के दोनों ओर बड़ा सर्कुलेटिंग एरिया भी रखा जाएगा जिससे भीड़ को नियंत्रित किया जा सके। सोर्सेज का कहना है कि पातालपुरी में ही होल्डिंग एरिया बनाया जा रहा है। इस स्थान पर अधिक से अधिक संख्या में श्रद्धालुओं को रोका जा सकेगा।

रोक दिया पातालपुरी का रास्ता

अक्षयवट दर्शन की तैयारियों में शनिवार की शाम पातालपुरी का रास्ता रोक दिया गया। मेला प्रशासन रैंप तैयार करने में लगा है। रैंप पूरा होने तक पातालपुरी से आगे जाना मुश्किल होगा। इसके अलावा मुख्य स्नान पर्वो पर अक्षयवट दर्शन पर रोक लगाने के फैसले पर अभी मंथन चल रहा है। हालांकि सोर्सेज का कहना है कि इस निर्णय में बदलाव आसान नही होगा।

Posted By: Inextlive