- 917 पदों के लिए होगी प्राचार्य पदों के लिए परीक्षा

- 32 अभ्यर्थियों का अपूर्ण फार्म भरने के कारण अभ्यर्थन निरस्त कर दिया गया

----------------------

प्रयागराज में बिशप जानसन स्कूल एंड कालेज कटरा में बनाया गया है एग्जाम सेंटर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: सूबे के एडेड डिग्री कालेजों में प्राचार्य पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा गुरुवार को आयोजित की जायेगी। इसके लिए सभी तैयारियां उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से की जा चुकी है। आयोग की ओर से विज्ञापन संख्या 49 के अन्तर्गत भर्ती परीक्षा आयोजित हो रही है। परीक्षा का आयोजन प्रयागराज के बिशप जानसन स्कूल में किया जाएगा। परीक्षा दिन में 11 से दोपहर एक बजे तक आयोजित होगी। परीक्षा में 917 अभ्यर्थियों ने शामिल हो सकेंगे। जबकि आयोग ने अपूर्ण फार्म भरने वाले 32 अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन बुधवार को निरस्त कर दिया। एडेड डिग्री कालेजों में प्राचार्य की नियुक्ति के लिए पहली बार लिखित परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इसके पहले इंटरव्यू के जरिए ही अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाती थी।

2017 में लिए गए थे आवेदन

उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने 290 प्राचार्य पद के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मार्च से 17 अप्रैल 2019 तक लिया था। पूर्व में जारी विज्ञापन के अनुसार स्नातकोत्तर पुरुष महाविद्यालयों में 172 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 36 पद थे। वहीं स्नातक पुरुष महाविद्यालयों में 64 व महिला महाविद्यालयों में प्राचार्य के 18 पदों के लिए आवेदन लिया गया। लेकिन, कुछ महीने बाद में उच्च शिक्षा निदेशालय ने पदों को संशोधित करते हुए स्नातकोत्तर पुरुष डिग्री कॉलेजों में 134 व महिला डिग्री कॉलेजों के लिए प्राचार्य का 30 पद निर्धारित किया। स्नातक पुरुष में 105 व महिला स्नातक डिग्री कॉलेजों में 21 पदों पर भर्ती कराने का निर्णय हुआ।

लिखित परीक्षा में लागू होगा माइनस मार्किंग

एडेड डिग्री कालेजों में प्राचार्य पद के लिए सामान्य ज्ञान पर आधारित 100 नंबर का एक पेपर होगा, हालांकि लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग की व्यवस्था भी लागू की गई है। लिखित परीक्षा के बाद 20 नम्बर का इंटरव्यू भी होगा।

9.30 बजे से सेंटर में शुरू होगा प्रवेश

परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को सुबह 9.30 बजे से प्रवेश की व्यवस्था की गई है। हालांकि एग्जाम हाल में प्रवेश परीक्षा शुरु होने के 15 मिनट पहले मिलेगा।

मास्क लगाना होगा अनिवार्य

प्राचार्य पदों पर भर्ती के लिए आयोजित हो रही लिखित परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण के मद्देनजर अभ्यर्थियों को मास्क लगाना अनिवार्य है। केंद्र के गेट पर सेनेटाइज व थर्मल स्कैनिंग करके प्रवेश दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive