i exclusive

नए यमुना पुल पर टोल टैक्स पर वसूली में मनमानी

लोकल सिटीजन की कारों से पचास परसेंट की जगह वसूल रहे पूरा टैक्स

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: अगर आप इलाहाबाद के बाशिंदे हैं और आपके पास यूपी-70 नंबर वाली निजी कार है तो यमुना पुल पर बने टोल प्लाजा से गुजरते समय एलर्ट रहें। टोल टैक्स देने से पहले पर्ची को जरूर देखें अगर आपसे फुल टैक्स लिया जा रहा है तो विरोध करें और अधिकारियों से शिकायत भी करें। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जिस जिले में टोल प्लाजा स्थित है उस जिले की लोकल नंबर वाली निजी कारों के टोल टैक्स पर 50 परसेंट छूट का आदेश जारी कर रखा है।

जिसे जानकारी वे पा रहे छूट

परिवहन मंत्रालय की पहल पर एनएचएआई ने करीब छह माह पहले ही आदेश जारी किया था कि जिस जिले में टोल प्लाजा स्थित है, उस जिले की नंबर वाली कारों से पचास परसेंट ही टोल टैक्स लिया जाए। टोल प्लाजा पर कर छूट की जानकारी देने के लिए लगे बोर्ड पर भी इसकी जानकारी दर्ज की गई है। इसके बाद भी लोकल नंबर वाली कारों से निजी कार के लिए निर्धारित टोल टैक्स 40 रुपया वसूला जा रहा है। जबकि यूपी 70 नंबर वाली निजी कार से 50 परसेंट ऑफ के साथ केवल 20 रुपया ही लिया जाना चाहिए। इसके सबसे अधिक शिकार यमुनापार वाले हो रहे हैं। उन्हें अगर शहर में रामबाग की तरफ आना है तो नए पुल से ही गुजरना ही पड़ता है।

.तो फिर टैक्स हो जाएगा फ्री

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 2015 से ही इस प्रयास में हैं कि जिस जिले में टोल प्लाजा है उस जिले की लोकल नंबर वाली निजी कारों को पूरी तरह से टैक्स फ्री कर दिया जाए। कुछ तकनीकी प्राब्लम से अभी यह लागू नहीं हो सका है। एनएचएआई के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही इस मुद्दे पर फैसला आ सकता है।

नाम बताने में डर रहे अधिकारी

टोल प्लाजा पर निजी कार वालों से पूरा टोल टैक्स वसूले जाने के सम्बंध में जब नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के इलाहाबाद स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में कॉल कर अधिकारियों से पूछा गया तो उन्होंने नाम बताने से इंकार करते हुए कहा कि लोकल रजिस्ट्रेशन नंबर वाली कार पर टोल टैक्स 50 परसेंट ऑफ है। यदि अधिक लिया जा रहा है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

फैक्ट फाइल

एनएच 27 पर स्थित नैनी पुल से पर डे गुजरते हैं करीब 36 हजार वाहन

इसमें 20 परसेंट हैं निजी छोटी गाडि़यों की संख्या

प्राइवेट कार से पुल से गुजरने पर एक तरफ का टोल टैक्स है 40 रुपया

लोकल नंबर यानी यूपी 70 वाली कार से लिया जाना चाहिए 20 रुपया

Posted By: Inextlive