आईजी ने मेला में तैनात पुलिस व पैरामिलिट्री के जवानों से मांगा फीडबैक

पुस्तक व डाक्यूमेंट्री के जरिए तैयार कराया जाएगा कुम्भ मैनेजमेंट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कुम्भ मेला के सफल आयोजन की देश ही नहीं विदेशों में भी हर तरफ चर्चा है। पुलिस विभाग को बेहतर क्राउड मैनेजमेंट के जरिए मेला को सफल बनाने का श्रेय दिया गया है। इसकी तारीफ पीएम नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ व पुलिस विभाग के मुखिया ओम प्रकाश सिंह ने भी की है। अब ऐसे आयोजनों को और बेहतर तरीके से करने के लिए आईजी मोहित अग्रवाल ने मेला में तैनात पुलिसकर्मियों और पैरामिलिट्री के जवानों से फीडबैक मांगा है। इसके लिए पुलिस और पैरामिलिट्री के जवानों को प्रोफार्मा भरने के लिए दिया गया है।

पांच सौ जवान देंगे फीडबैक

आईजी मोहित अग्रवाल ने मेला में तैनात पांच सौ पुलिस व पैरामिलिट्री के जवानों को सलेक्ट किया है। पुलिस में कांस्टेबल, एसआई व निरीक्षक लेवल के पुलिस वाले शामिल हैं। हर एक थाने से आठ लोगों को सलेक्ट किया गया है। इसके अलावा मेला में तैनात पैरामिलिट्री के जवानों को भी सलेक्ट किया गया है। इनसे फीडबैक मांगा गया है। इन सभी को प्रोफार्मा दे दिया गया है। बता दें कि मौनी अमावस्या के दिन प्रयागराज की धरती पर आयी पांच करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पुलिस अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए थे। मेला क्षेत्र से लेकर सिटी में एक साथ करोड़ों की भीड़ ने सभी के होश उड़ा दिए थे लेकिन जिस प्रकार से पुलिस और पैरामिलिट्री के जवानों ने धैर्य का परिचय देते हुए भीड़ को व्यवस्थित किया, उससे न तो कोई हादसा हुआ और न ही कोई दूसरी घटना।

बनेगी डाक्यूमेंट्री व छपेगी पुस्तक

भव्य कुम्भ सुरक्षित कुम्भ स्लोगन लेकर चलने वाली पुलिस ने यह साबित कर दिखाया कि बेहतर मैनेजमेंट के जरिए किसी भी आयोजन को सफल बनाया जा सकता है। इस बेहतर आयोजन को सफल बनाने वाली पुलिस मेला की एक डाक्यूमेंट्री मूवी तैयार कर रही है। पुलिसकर्मियों व पैरामिलिट्री के जवानों से मिलने वाले फीडबैक को एक पुस्तक के माध्यम से पब्लिश किया जाएगा। इससे आने वाले समय में जब भी ऐसा आयोजन हो, तो पुस्तक में छपे फीडबैक के जरिए व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों और लोगों को पता चल सके।

ये देना है फीडबैक

व्यवस्थाएं कैसी रहीं

क्या कमियां व दिक्कतें आई

अपना सुझाव दें

कुम्भ में तैनात पुलिसकर्मियों व पैरामिलिट्री के जवानों से सफल आयोजन के लिए फीडबैक मांगा गया है। बेहतर लर्निग की बदौलत यह आयोजन सफल हुआ है। व्यवस्था कैसी रही, क्या कमियां थीं और उनका सुझाव क्या है। इसके लिए पांच सौ को चिन्हित किया गया है।

मोहित अग्रवाल, आईजी रेंज

Posted By: Inextlive