पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे मृतका के तीन बेटों ने भाई पर लगाया मां के कत्ल का आरोप

बोले, सारी जमीन पत्‍‌नी के नाम आरोपित मां से जबरिया कराया वसीयत, फिर भी उतार दिया मौत के घाट

PRAYAGRAJ: अस्सी साल की गंगा देई के चार बेटों में एक कपूत निकल गया। पति की मौत के बाद वह बारी-बारी चारों के यहां रहती थीं। कलयुगी बेटे का नंबर आया तो उसके दिमाग में जमीन की भूख बढ़ गई। वह बूढ़ी मां और परिवार के साथ घर छोड़ दिया। झूंसी के बजहा में आकर किराए पर रहने लगा। यहां आने के बाद वह पाल-पोस कर बड़ा करने वाली मां के लिए काल बन गया। जिंदगी के अतिम दौर में इतनी यातना वह भी, बेटा देगा शायद वह सोचा नहीं होगा।

तीन भाइयों की नजर बचा कर वे मां से सारी जमीन पत्‍‌नी के नाम वसीयत करा लिया। इतने पर भी उसकी भूख नहीं शांत हुई तो मीरजापुर के एक शख्स के हाथ बेच दिया। जमीन बेचने के बाद वह मां को ही मौत की नींद सुला दिया। यह आरोप पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे मृतका के तीनों बेटों ने अपने उस भाई पर लगाए हैं, जिसके साथ वृद्धा रहती थी। हालांकि कार्रवाई के लिए झूंसी पुलिस पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने का इंतजार करती रही।

मेजा के सुकाठ गांव की थी वृद्धा

गंगा देई मूल रूप से मेजा एरिया के सुकाठ गांव की रहने वाली थी। पति शाह नारायण की मौत के बाद 14 बीघा पांच बिस्वा जमीन उसके नाम ट्रांसफर हो गई। पिता के मरने के बाद उसके चारों बेटे खेत और मां के बचे हुए दिन का भी बंटवारा कर लिए। तय किए कि मां यानी गंगा देई बारी-बारी चारों बेटों के यहां बची हुई जिंदगी गुजारेगी। इसी शर्त के अनुसार नंबर आया तो वह बेटे जय नारायण के यहां चली गई। उसके बेटे मानिकचंद, गुलाब चंद व राजनारायण ने बताया कि मां को लेकर पूरे परिवार के साथ जय नारायण कहीं चला गया। वह 18 दिसंबर को 2020 को घर से सभी के साथ निकला था। इसके बाद वे झूंसी के बजहा गांव में किराए पर सभी को लेकर रहने लगा। आरोप लगाया कि जय नारायण बजहां में मां को डरा धमका व प्रताडि़त करके पूरी जमीन अपनी पत्‍‌नी के नाम वसीयत करवा लिया। इसके कुछ दिन बाद मीरजा के किसी भू माफिया के हाथ सारी जमीन मां पर दबाव बनाकर बेच दिया।

बताया कि जय नारायण मां से जबरिया बिकवाई गई जमीन की जानकारी उन्हें तब हुई जाब खरीदार कब्जा करने पहुंचा। यह जानकार तीनों भाई मां सहित जय नारायण की तलाश में जुट गए। किसी का कहीं कुछ पता नहीं चल रहा था। बुधवार सुबह तीनों को मालूम चला कि झूंसी बजहां में उसकी मां की मौत हो गई है। यह सुनते ही तीनों गांव से बजहा पहुंचे तो मां की बॉडी देख वे चीख पड़े। तीनों की सूचना पर झूंसी पुलिस मौके पर पहुंची और बॉडी को पोस्टमार्टम हाउस भेज दी। पुलिस का कहना है कि मृतका के तीनों बेटे भाई जय नारायण पर पर कत्ल का इल्जाम लगा रहे हैं। मगर, जब तक पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आ जाती मुकदमा नहीं लिखा जाएगा। सुकाठ के ग्राम प्रधान भी तीनों के साथ पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे थे। वह भी वृद्धा के कत्ल की बात कह रहे थे।

वृद्धा की बॉडी को पोस्टमार्टम हाउस भेजा गया है। उसके तीन बेटों ने भाई पर मां की हत्या का आरोप लगाए हैं। इसलिए उसका पोस्टमार्टम कराया जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद उसी के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- नरेंद्र प्रसाद, प्रभारी निरीक्षक झूंसी

Posted By: Inextlive