अगले वर्ष कुंभ मेला में बनाए जाएंगे पांच हजार स्विस कॉटेज

dhruva.shankar@inext.co.in

ALLAHABAD: अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ मेला में देश-विदेश के सैलानियों और वीवीआईपी श्रेणी के पर्यटकों को पांच सितारा होटल की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए स्विस कॉटेज बनाए जाएंगे। ये कॉटेज एक या दो नहीं बल्कि इनकी संख्या पांच हजार होगी। इसके लिए मेला प्रशासन और पर्यटन विभाग ने जोरशोर से तैयारी शुरू कर दी है।

पचास एकड़ में बनेंगे स्विस कॉटेज

कुल पचास एकड़ जमीन पर स्विस कॉटेज बनाने का निर्णय लिया गया है। मेला प्रशासन दस दिन में जमीन चिन्हित कर पर्यटन विभाग को जानकारी देगा। खास बात ये है कि स्विस कॉटेज को 'टेंट सिटी' के रूप में विकसित किया जाएगा।

तैंतीस गुना बढ़ जाएगा दायरा

यूनेस्को से कुंभ को सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा मिलने के बाद केन्द्र और प्रदेश सरकार की ओर से मेला को दिव्य और भव्य बनाने की तैयारियां की जा रही हैं। यही वजह है कि जहां बारह वर्ष के अंतराल पर 2012 में आयोजित कुंभ में कुल डेढ़ सौ स्विस कॉटेज बने थे। वहीं अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ में इनकी संख्या बढ़ाकर पांच हजार कर दी गई है।

लखनऊ मुख्यालय में हुआ फैसला

पर्यटन विभाग के गोमतीनगर लखनऊ स्थित मुख्यालय में बीस मार्च को प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी, कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद व क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी अनुपम श्रीवास्तव के बीच कुंभ में कराए जाने वाले कार्यो को लेकर बैठक हुई थी। इसमें कुंभ में टेंट सिटी के नाम से पांच हजार स्विस कॉटेज बनाए जाने का निर्णय लिया गया था।

वाटर प्रूफ स्विस कॉटेज की खासियत

- टोटल साइज आफ रूफ : 18 फिट इन टू तीस फिट

- टोटल साइज आफ टेंट : चौदह फिट इन टू 28 फिट

-रूम साइज : चौदह फिट इन टू चौदह फिट

-कॉरिडोर साइज : चौदह फिट इन टू सात फिट

- वॉश रूम साइज : चौदह फिट इन टू सात फिट

- पोर्टेबल स्टडी चेयर, कालीन, डायनिंग रूम, शीशम का फर्नीचर व डबल बेड

कुंभ को दिव्य बनाने के लिए तैयारियां चल रही हैं। मुख्यालय में हुई बैठक में पांच सितारा होटल की तर्ज पर स्विस कॉटेज बनवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जल्द ही जमीन चिन्हित करने का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद कॉटेज का निर्माण कराए जाने संबंधित प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive