इंदिरा गांधी चौराहे के पास सीवर लाइन को साफ करने के लिए मेन होल में उतरे थे मजदूर

- लापरवाही का मामला सामने आने पर संबंधित ठेकेदार और कंपनी के खिलाफ दर्ज कराई गई एफआईआर

ALLAHABAD:

अशोक नगर में इंदिरा गांधी प्रतिमा के पास मंगलवार को दिन में सफाई के लिए मेन होल में उतरे दो मजदूरों की दम घुटने से मौत हो गई। सफाई के दौरान जहरीली गैस का रिसाव हुआ था। सफाई कर्मियों के पास सुरक्षा किट नहीं थी। इसमें संबंधित ठेकेदार की लापरवाही सामने आई है। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के जीएम ने ठेकेदार और कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दिया है।

अचानक हुआ रिसाव

मंगलवार को दिन में करीब 11 बजे गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई से सीवर सफाई का कांट्रेक्ट लेने वाले कंपनी के ठेकेदार ने अशोक नगर में तीन मजदूरों को बुलाया। महमूदाबाद झूंसी के टिंकू 30, नवाबगंज के लल्लू 32 और नवाबगंज के ही राजू

मेन होल में उतर गए। इसी दौरान अचानक जहरीली गैस का रिसाव हुआ, जिससे टिंकू का दम घुटने लगा। उसने लल्लू को आवाज लगाई। टिंकू की आवाज सुनकर उसे बचाने के लिए लल्लू नीचे उतरा लेकिन वह भी जहरीली गैस की चपेट में आ गया। दोनों की हालत बिगड़ गई। बाहर खड़े राजू व ठेकेदार ने फायर बिग्रेड को बुलाया। मजदूरों को मेन होल से निकालकर एसआरएन ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

मौके से भाग निकला ठेकेदार

दो मजदूरों की मौत के बाद ठेकेदार वहां से भाग निकला। मजदूरों को सुरक्षा किट नहीं दिया गया था। बगैर किसी आदेश के काम कराया जा रहा था। लापरवाही लापरवाही का मामला सामने आने के बाद प्रदूषण नियंत्रण इकाई के जीएम अजेय रस्तोगी ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया।

बाक्स

दो-दो लाख की सहायता

लापरवाही के कारण दो मजदूरों की मौत के बाद गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के महाप्रबंधक अजेय रस्तोगी ने सक्रियता दिखाते हुए मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर तत्काल उन्हें दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान किया। कहा कि मजदूरों को पूरा मुआवजा राशि दी जाएगी।

अशोक नगर इलाके में पिछले कई दिनों से सीवर सफाई का काम बंद था। फिर भी शर्मा कंस्ट्रक्शन कंपनी गाजियाबाद के ठेकेदार ने जानकारी दिए बगैर जबर्दस्ती काम कराया। लापरवाही के कारण दो मजदूरों की जान गई। कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दिया गया है।

अजय रस्तोगी, महाप्रबंधक,

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई

Posted By: Inextlive