-एक दिन में 243 पहुंची संक्रमित होने वालों की संख्या, 305 हुए डिस्चार्ज, तीन की मौत

PRAYAGRAJ: कोरोना संक्रमितों का ग्राफ लगातार नीचे गिर रहा है। रविवार को 243 नए कोरोना मरीज सामने आए। जबकि इससे अधिक 305 लोग डिस्चार्ज किए गए। इनमें हॉस्पिटल फैसिलिटी और होम आइसोलेशन वाले संक्रमित शामिल थे। लगातार गिरते ग्राफ को लेकर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। उनका कहना है कि पब्लिक जागरुक रही तो रोजाना आने वाले केसेज में भारी गिरावट सामने आ सकती है।

अभी और नीचे जाएगा ग्राफ

शहर में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ अभी और नीचे जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि अधिक से अधिक कांटेक्ट ट्रैसिंग होने की वजह से नए कोरोना मरीजों की संख्या घट रही है। लोग भी जागरुक हो रहे हैं। हल्के लक्षण आने पर ही वह अपनी जांच कराकर इलाज शुरू करा देते हैं जिससे नए संक्रमितों की संख्या नही बढ़ती है। पिछले सप्ताह सबसे कम मरीज एक दिन में 248 सामने आए थे और रविवार को इससे भी कम 243 संक्रमित सामने आए हैं। यह शहर की सेहत के लिए अच्छा संकेत माना जा सकता है।

कम हो गया मौतों का आंकड़ा

अभी तक कोरोना से मरने वालों की संख्या रोजाना चार से पांच हो रही थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह संख्या घटकर दो से तीन पर आ गई है। रविवार को कोरोना से दो मरीजों की मौत हुई है। अगर संक्रमितों का आंकड़ा कम हुआ है तो होने वाली मौतों पर भी निश्चित तौर पर लगाम लगेगी। अगर लोग जल्दी जांच करा लें तो उनकी जान बचाई जा सकती है।

जूनियर डॉक्टर्स आज देंगे ब्लड

सर्जरी विभाग के प्रवक्ता डॉ। संतोष सिंह सहित एमएलएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स सोमवार को ब्लड डोनेट करेंगे। उनके ब्लड से मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी जाएगी। यह सभी डॉकटर्स कोरोना पाजिटिव हो चुके हैं और अब स्वस्थ हैं। इनके ब्लड में एंटी बॉडी भी डेवलप हो चुकी है। इसकी वजह से इनका प्लाज्मा दूसरे मरीजों की जान बचा सकता है।

धीरे धीरे संक्रमितों का ग्राफ काबू में आने लगा है। जितनी अधिक कांटेक्ट ट्रेसिंग होगी, उतने ही मरीजों की संख्या भी कम होगी। ऐसा हुआ तो कोरोना से होने वाली मौतों को भी रोका जा सकेगा।

-डॉ। ऋषि सहाय, नोडल कोविड 19

Posted By: Inextlive