23 को दिन से ही लग जाएगी पूर्णिमा तिथि, उदया तिथि के अनुसार 24 को मनाया जाएगा गुरु पूर्णिमा पर्व

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: आषाढ़ मास की पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है। ऐसे में इस बार पूर्णिमा 23 जुलाई की दिन में लग रही है। जो 24 जुलाई को सुबह तक है। ऐसे में ज्योतिषाचार्यो की माने तो सनातन धर्म में उदया तिथि का विशेष महत्व है। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार गुरु पूर्णिमा का पर्व 24 जुलाई को मनाया जाएगा। सनातन संस्कृति में गुरु का दर्जा भगवान से भी ऊपर दिया गया है। इसीलिए कहा गया है कि गुरु गोविंद दोऊ खड़े, काके लागू पाय। बलिहारी गुरु आपनो, जिन गोविंद दियो बताय। गुरु ही एक मात्र ऐसे व्यक्ति है, जो हमे जीवन और भगवान दोनों से साक्षात्कार कराने में मदद करते थे। यहीं कारण है कि सनातन धर्म में गुरु को सर्वोपरि माना गया है।

गुरु पूíणमा पर्व का महत्व

गुरु पूर्णिमा के महत्व को बताते हुए ज्योतिषाचार्य डॉ। अमिताभ गौड़ कहते है कि इस दिन गुरु की पूजा का विशेष महत्व होता है। हमारे शास्त्रों में गुरु को श्रेष्ठ माना गया है। गुरु के बिना ज्ञान की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसदिन अपने गुरु अथवा गुरु तुल्य व्यक्तियों का सम्मान एवं पूजा की जाती है तथा आभार व्यक्त किया जाता है। गुरु पूíणमा को व्यास पूíणमा भी कहा जाता है। धाíमक ग्रंथों के अनुसार आषाढ़ पूíणमा के दिन महान गुरु महíष वेदव्यास का जन्म हुआ था। महíष व्यास को तीनों कालों का ज्ञाता माना गया है। गुरु पूíणमा को आषाढ़ मास की पूíणमा के दिन मनाने का एक कारण यह भी माना जाता है कि इस महीने घनघोर वर्षा एवं काले बादलों के बीच पूíणमा का चंद्रमा एक गुरु के समान सभी को अपने प्रकाश से सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करता है।

गुरु पूíणमा तिथि 23 जुलाई को दिन में 10:42 बजे से शुरू होकर 24 जुलाई को दिन 8:05 बजे तक रहेगी।

डॉ। अमिताभ गौड़, ज्योतिषाचार्य

गुरु के प्रति आस्था और श्रद्धा रखने का पावन पर्व गुरु पूर्णिमा है। पंचाग के अनुसार गुरु पूर्णिका 23 जुलाई को सुबह 9.36 से शुरू होकर 24 जुलाई की सुबह 9.36 तक है। उदया तिथि के अनुसार 24 को गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया जाएगा।

आचार्य अविनाश राय, ज्योतिषाचार्य

गुरु पूर्णिमा का पर्व पूरे देश में पूरी श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। इसदिन हम अपने गुरु के प्रति अपनी श्रद्धा और निष्ठा प्रदर्शित करते हुए उनकी पूजा करते है। उदया तिथि के अनुसार 24 को गुरु पूर्णिमा पर्व मनाया जाएगा।

पं। दिवाकर त्रिपाठी, पूर्वाचली

निदेशक उत्थान ज्योतिष संस्थान

Posted By: Inextlive