प्रयागराज रेंज के आइजी केपी सिंह को गणतंत्र दिवस पर दोहरे पदक से नवाजा जाएगा। उन्हें राष्ट्रपति का पुलिस पदक और डीजीपी के प्लेटिनम मेडल से सम्मानित किया जाएगा। केपी सिंह को सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक प्रदान किया जा रहा है। वहीं, कुंभ मेला और रेंज में कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाने, शांति व्यवस्था को बनाने में अहम भूमिका निभाने और अपराधियों के खिलाफ कठोर वैधानिक कार्रवाई के लिए प्लेटिनम पदक दिया जा रहा है। इससे पहले उन्हें डीजीपी का गोल्ड, सिल्वर मेडल मिल चुका है। राष्ट्रपति का सराहनीय सेवा सम्मान जैसे कई पदकों से भी उन्हें नवाजा जा चुका है।

डीआईजी को बेहतर कानून व्यवस्था व घटनाओं का पर्दाफाश सिल्वर मेडल

प्रयागराज में कानून-व्यवस्था को पटरी पर लाने और सनसनीखेज वारदातों को जल्द से जल्द पर्दाफाश करने को लेकर एसएसपी सर्वश्रेष्ठ त्रिपाठी को डीजीपी के सिल्वर मेडल प्रदान किया गया है। गणतंत्र दिवस पर उन्हें पद से नवाजा जाएगा। जिले में चेन स्नेचरों पर लगाम लगाने, लूट और टप्पेबाजी करने वाले गैंग का भंडाफोड़ करते हुए उन्हें सलाखों को पहुंचाने के लिए एसएसपी ने नई रणनीति के तहत काम शुरू किया था, जिसके चलते अपराध पर अंकुश लग सका है।

ब्लड डोनेशन के लिए आशीष को गोल्ड

आइजी रेंज में तैनात सिपाही आशीष कुमार मिश्रा को रक्तदान के लिए डीजीपी का गोल्ड मेडल दिया जा रहा है। पुलिस मित्र समूह बनाकर इंटरनेट मीडिया के जरिए जरूरतमंदों को खून उपलब्ध करवाते हैं। पिछले तीन साल में वह रक्तदान के जरिए तमाम लोगों की ¨जदगी भी बचा चुके हैं। उनके समूह से न केवल पुलिसकर्मी बल्कि समाज के अलग-अलग वर्गों से लोग जुड़े हैं और रक्तदान में योगदान करते हैं। इसी कार्य के लिए उन्हें गोल्ड मेडल गणतंत्र दिवस पर प्रदान किया जाएगा।

भारतीय पुलिस पदक से सम्मानित होंगे निरीक्षक प्रद्युम्न

क्कक्त्रन्ङ्घन्द्दक्त्रन्छ्व: रेलवे सुरक्षा बल प्रयागराज मण्डल के निरीक्षक प्रद्युम्न कुमार ओझा को उनके उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य के लिए 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति, भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित भारतीय पुलिस पदक से सम्मानित किया जाएगा। वह दिसम्बर 2018 से रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट कानपुर सेन्ट्रल पर निरीक्षक के तौर पर पदस्थापित हैं। उन्होंने कोविड-19 के कठिन काल में रेलवे सम्पत्ति एवं यात्री सुरक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया। 1998 में उप निरीक्षक पद पर रेलवे सुरक्षा बल में शामिल हुए प्रद्युम्न 2007 में निरीक्षक पद पर पदोन्नत होकर रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट प्रयागराज जं। मथुरा जं। तथा अलीगढ़ जं। पर बतौर निरीक्षक कार्य कर चुके हैं। वर्ष 2010 में महानिदेशक रेलवे सुरक्षा बल का प्रशंसा भी प्राप्त हो चुका है। 2019 में आयोजित प्रयागराज कुम्भ में प्रयागराज जं। पर श्रद्धालुओं की भीड़ के कुशल और सुरक्षित प्रबंधन करने वाली टीम में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उत्तर मध्य रेलवे द्वारा कुम्भ 2019 के सफल आयोजन के लिए रेल मंत्री द्वारा राष्ट्रीय रेल पुरस्कार समारोह 2019 में सम्मानित टीम में वह भी सम्मिलित थे। इसके अतिरिक्त निरीक्षक प्रद्युम्न को मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा भी कुम्भ सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है।

Posted By: Inextlive