नगर आयुक्त ने बनाया इनोवेटिव स्मार्ट सिटी प्लान

तीर्थ यात्रियों को कराया जाएगा त्रिवेणी टूर, 29 को लखनऊ में सबमिट होगा प्लान

ALLAHABAD: स्मार्ट सिटी की सेकेंड लिस्ट से इलाहाबाद का नाम छंटने न पाए। इसके लिए एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के बाद नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय ने इनोवेटिव खाका भी तैयार कर लिया है। इस बार प्रोजेक्ट में प्रयाग नगरी में आने वाले तीर्थ यात्रियों को त्रिवेणी पिलग्रीम टूर कराया जाएगा। गंगा-यमुना की लहरों के बीच क्रूज भी चलाने का भी प्रपोजल तैयार किया गया है। स्मार्ट सिटी प्लान को तैयार कर 29 जून को हर हाल में लखनऊ सचिवालय में सबमिट किया जाएगा। जहां से 30 जून को प्रपोजल केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय को भेज दिया जाएगा।

त्रिवेणी दर्शन कराएगी हाइब्रिड बस

इनोवेटिव प्लान के तहत एक तरफ जहां स्किल डेवलपमेंट सेंटर बनाए जाने का प्लान है, वहीं एग्रीकल्चर बेस्ड बिजनेस से अधिक से अधिक लोगों के जुड़े होने के कारण एग्री बिजनेस सेंटर भी खोले जाने की प्लानिंग है। नगर आयुक्त शेषमणि पांडेय ने बताया कि त्रिवेणी पिलग्रिम टूर प्लान का मुख्य आकर्षण होगा। जिसके लिए दस हाइब्रिड बसों को लगाया जाएगा। जो पर डे प्रयाग स्टेशन व इलाहाबाद जंक्शन से रवाना होंगी। इसमें सवार तीर्थ यात्रियों को सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और शाम को स्नैक्स दिया जाएगा। जिसके लिए प्राइवेट एजेंसी से कांट्रैक्ट किया जाएगा।

ये होंगे हेरीटेज टूर के डेस्टीनेशन

हेरीटेज टूर की शुरुआत इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ऐतिहासिक बिल्डिंग से होगी। यात्रियों को एयू का भ्रमण कराने के बाद स्वराज भवन और आनंद भवन ले जाया जाएगा। भारद्वाज आश्रम का भ्रमण कराने के बाद चंद्रशेखर आजाद प्रतिमा स्थल और कंपनी गार्डेन ले जाया जाएगा। वहां से संगम में आचमन, दर्शन व स्नान कराने के बाद कल्पवृक्ष का दर्शन कराया जाएगा। मनकामेश्वर भी ले जाया जाएगा। यमुना बैंक रोड होते हुए कल्याणी देवी और ललिता देवी मंदिर का दर्शन भी टूर में शामिल होगा। खुसरूबाग, हाईकोर्ट बिल्डिंग और पत्थर गिरजाघर का भ्रमण कराने के बाद सिविल लाइंस बस अड्डे पर टूर का समापन होगा।

टूर को रोमांचक बनाएगी क्रूज

टूरिज्म को बढ़ावा देने के साथ ही त्रिवेणी नगरी से लोगों को जोड़ने और यात्रा को रोमांचक बनाने के लिए गंगा-यमुना की लहरों पर क्रूज भी चलाया जाएगा, जो मई-जून को छोड़ कर अन्य महीनों में चलता रहेगा। सभी सुविधाओं से युक्त क्रूज संगम की लहरों पर यात्रा के रोमांच को और भी बेहतरीन बना देगा। जो बोट क्लब से, संगम स्नान, दशाश्वमेध घाट, बेनी माधव मंदिर हो हुए बलुआघाट तक चलाया जाएगा। इनोवेटिव प्लान के साथ स्मार्ट सिटी प्रपोजल को तैयार करने के लिए नगर निगम की पूरी टीम डटी हुई है। दिन रात काम चल रहा है। नगर आयुक्त ने बताया कि 28 जून तक हर हाल में प्लान को कम्प्लीट करते हुए 29 जून को लखनऊ सचिवालय में सबमिट कर दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive