माघ मेला में आज पौष पूर्णिमा स्नान के साथ शुरू होगा एक माह का कल्पवास

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम की रेती पर चलने वाले माघ मेले में पौष पूर्णिमा के साथ ही कल्पवास की शुरुआत हो रही है। 28 जनवरी से शुरू होकर कल्पवास 27 फरवरी यानी माघी पूर्णिमा तक चलेगा। सभी आराध्य, पितराें का नमन करके गृहस्थ तपस्वी एक माह तक जप, तप और अनुष्ठान के साथ एक माह तक पूरी श्रद्धा के साथ प्रभु का भजन करेंगे। कल्पवास के लिए बुधवार से ही कल्पवासियों के संगम नगरी प्रयागराज पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। भीषण ठंड के बाद भी संकल्प ले कर कल्पवास करने वाले गृहस्थ 27 जनवरी की देर रात तक संगम नगरी पहुंचते रहे।

कल्पवासी आज से एक माह तक करेंगे तपस्या

प्रयागराज में कल्पवास की परम्परा सदियों पुरानी है। संगम की रेती पर कल्पवास करने से राजसूर्य यज्ञ का फल मिलता है। यही कारण है कि सदियों से लोग माघ के महीने पर अपना घर छोड़कर एक माह तक संगम तट पर कल्पवास का तप करते हैं। कल्पवास के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए तीर्थपुरोहितों से लेकर साधु संतों के शिविरों में भी तैयारी शुरू हो गई है। कल्पवासी आचार्यनगर, दंडी स्वामीनगर, खाकचौक नगर के अलावा तीर्थपुरोहितोंके शिविर में आसरा ले रहे हैं। कल्पवास के दौरान कल्पवासी एक तपस्वी की तरह जीवन यापन करते है। जिसमें जमीन पर घासफूस डालकर उसमें शयन करना, दिन में तीन बार गंगा स्नान करना, एक समय भोजन करना और पूरे दिन भगवत भजन में लीन रहना उनकी दिनचर्या में शामिल रहता है।

पूरे दिन रहेगा पूर्णिमा का प्रभाव

पौष पूर्णिमा की शुरुआत 27 जनवरी की रात 12: 32 बजे से शुरू होकर 28 जनवरी की रात 12:32 बजे तक रहेगा। दिनभर गुरुपष्य नक्षत्र और सर्वार्थ अमृत सिद्धि योग रहेगा। मकर राशि में सूर्य, गुरु, शुक्र व शनि का संचरण होगा। धर्म सिंधु और निर्णय सिंधु के अनुसार एक राशि में चार ग्रहों का संचरण शुभ व सौभाग्यदायक है। इस पुण्य बेला में संकल्प लेकर अनुष्ठान आरंभ करने वालों की समस्त कामनाएं पूर्ण होंगी।

पौष पूर्णिमा आज, रहेगा रूट डायवर्जन

पौष पूर्णिमा के मौके पर संगम में स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संभावित भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस की ओर से कई मार्गो पर रूट डायवर्जन की व्यवस्था लागू की गई है। पौष पूर्णिमा के स्नान को देखते हुए 27 जनवरी की रात एक बजे से 29 जनवरी तक या भीड़ के खत्म होने तक संगम क्षेत्र में प्रशासनिक/चिकित्सीय वाहनों के अतिरिक्त सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

मेला एरिया में यहां कर सकेंगे वाहनों की पार्किंग

- प्लाट नं0 17 पाìकग

- पान्टून पुल वर्कशाप के समीप बनी पाìकग

- गल्ला मण्डी दारागंज पाíकग

- हेलीपैड पाìकग

- काली सड़क पर यातायात पुलिस लाइन के सामने व बगल में बनी पाìकग- दो पहिया वाहनों हेतु।

अधिक भीड़ होने पर निर्धारित पार्किंग स्थल

1. मिर्जापुर-रीवा की ओर से आने वाले सभी दो पहिया व चार पहिया वाहनों को लेप्रोसी चैराहे के बगल में नवप्रयागम पाíकंग में पार्क कराया जायेगा।

2. जौनपुर-वाराणसी की ओर से आने वाले वाहनों को कटका तिराहे से डायवर्जन कर चीनी मील पार्किंग में पार्क कराया जायेगा।

3. कानपुर की ओर से आने वाले सीएमपी डिग्री कालेज, केपी इण्टर कालेज पाíकग में पार्क कराया जायेगा।

4. लखनऊ की ओर से आने वालो वाहनों को कर्नलगंज इण्टर कालेज व बक्सी बॉध कछार पाìकग में पार्क कराया जायेगा।

मेला क्षेत्र में पैदल प्रवेश करने के लिए निर्धारित मार्ग

1. संगम आने का पैदल मार्ग- संगम आने वाले श्रद्वालुओं/स्नानाíथयों को जीटी जवाहर से प्रवेश कर काली सड़क आकर काली रैम्प से होते हुये संगम अपर मार्ग से संगम तक जा सकेंगे ।

2. संगम से वापसी से पैदल मार्ग- संगम क्षेत्र से अक्षयवट मार्ग से होते हुये इंटरलॉकिंग मार्ग से जगदीश रैम्प मार्ग एवं त्रिवेणी मार्ग चौराहे से वापस परेड क्षेत्र में स्थित पाíकग स्थल पहुंच सकेंगे।

Posted By: Inextlive