27 जून को होना है वितरण, बनाई गई हैं निगरानी समिति

कोरोना की संभावित तीसरी लहर आने से पहले ही आपके लाडले की सुरक्षा के लिए मेडिकल किट उपलब्ध हो जाएगी। शासन ने जिले को बड़ी संख्या में किट उपलब्ध करा दी है। इसका सिम्बोलिक वितरण 27 जून को किया जाना है। इसके बाद शासन से निर्देश आने के बाद सामान्य वितरण शुरू कर दिया जाएगा।

चार सौ किट का होगा वितरण

कोरोना की तीसरी संभावित लहर में बच्चों के प्रभावित होने की बात कही जा रही है। ऐसे में सरकार की ओर से प्रत्येक जिले में बच्चों के लिए स्पेशल कोरोना सुरक्षा मेडिकल किट दी जा रही है। हालांकि यह किट आर्थिक रूप से कमजोर और मजबूर लोगों को दी जानी है। इसी क्रम में प्रयागराज में 29 हजार किट भेजी गई हैं। जिनमें से चार सौ किट का सिंबालिक वितरण 27 जून किया जाएगा। यह वितरण सभी ब्लॉक में होगा।

एजग्रुप वाइज मिलेगी किट

मेडिकल किट को चार कैटेगरी में डिवाइड किया गया है। उम्र के हिसाब से इसमें दवाएं और सिरप रखे गए हैं। 0 से 1 साल, एक से पांच साल, 5 से 12 साल और फिर 12 से अधिक साल तक इसमें शामिल हैं। सभी को अलग अलग किट दी जाएगी। इस तरह से चार सौ किट एक दिन में दी जानी हैं। अधिकारियों का कहना है कि वितरण में पारदर्शिता के लिए निगरानी समिति का गठन भी किया गया है।

27 जून केा सिंबोलिक वितरण किया जाना है। इसके बाद सामान्य वितरण होगा। हर एजग्रप के हिसाब से बच्चों के लिए मेडिकल किट रखी गई है। इसके लिए निगरानी समितियों को बनाया गया है।

डॉ। सतेंद्र राय

एसीएमओ स्वास्थ्य विभाग प्रयागराज

Posted By: Inextlive