नोट बंदी से बिक्री घटने पर आबकारी विभाग ने दुकानदारों को जारी किया निर्देश

जिले की 373 शराब की दुकानों पर रखी जाएगी swipe machine

ALLAHABAD: हजार और पांच सौ रुपये के पुराने नोटों को चलन से बाहर करने के बाद आबकारी विभाग ने सूबे की सभी बड़ी शराब दुकानों पर स्वैपिंग मशीन लगाने का फरमान जारी किया है। शराब की बिक्री कम होने पर आबकारी कमिश्नर की ओर से जिला आबकारी अधिकारियों को इस बारे में निर्देशित किया गया है।

पहले शहरी क्षेत्र में लगाएंगे

पहले चरण में शहरी क्षेत्र की अंग्रेजी, देशी, बीयर और मॉडल शॉप में स्वैपिंग मशीन लगेगी। दूसरे चरण में ग्रामीण क्षेत्र में बिक्री और जरूरत के अनुसार लाइसेंसधारी मशीन का उपयोग करेंगे।

राजस्व बढ़ने की उम्मीद

नई व्यवस्था से जहां विभाग को राजस्व बढ़ने की उम्मीद है, वहीं ओवररेटिंग, अवैध शराब की बिक्री पर भी अंकुश लगेगा। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि गैर प्रांत से आने वाली देशी, अंग्रेजी और बीयर की बिक्री भी दुकानों से होती है। ऐसे में स्वैपिंग मशीन लगने से कई समस्याएं कम हो जाएंगी।

खुद ही लेनी होगी मशीन

आबकारी विभाग ने जनपद के सभी शराब और बीयर की दुकान के साथ ही मॉडल शाप, बार व देशी शराब के ठेकों को कैशलेस करने की योजना बनाई है। इसके लिए विभाग की तरफ से जनपद की सभी शराब की दुकानों को आदेश जारी किया है। दुकानदारों से कहा गया है कि वे जल्द से जल्द दुकानों में स्वैपिंग मशीन लगा लें। हालांकि इसके लिए उन्हें विभाग की ओर से कोई मदद नहीं मिलने वाली। उन्हें खुद ही बैंक से संपर्क कर मशीन क्रय करनी होगी।

बाक्स

अंग्रेजी शराब की दुकान-178

बीयर की दुकान-169

बॉर-14

मॉडल शाप की संख्या-12

देशी शराब के ठेके-404

भांग की दुकान-167

महीने में ब्रिकी

शराब की बिक्री-3,50000

बियर की ब्रिकी-1,75000

जनपद के सभी शराब ठेकेदारों को स्वाइप मशीन लगाने के निर्देश दिए गए हैं। ये मशीन उन्हें खुद खरीदनी है। चेकिंग में मशीन नहीं मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

देव नारायण दुबे, जिला आबकारी अधिकारी

Posted By: Inextlive