दो सौ से अधिक मदरसे अब भी ऑनलाइन नहीं नहीं बढ़ी आखिरी तारीख

ALLAHABAD: सुबह से शाम तक मदरसा संचालक विकास भवन का चक्कर काटते रहे। लेकिन, शासन की ओर से पोर्टल पर आवेदन की तिथि बढ़ाने का कोई आदेश नहीं आया। ऐसे में लोगों की सांसें अटकी रहीं। अगर वाकई सरकार ने डेट आगे नहीं बढ़ाई तो सैकड़ों मदरसों पर ताला लग जाएगा और हजारों बच्चों की पढ़ाई चौपट हो जाएगी।

 

गुरुवार से उड़ रही थी अफवाह

15 सितंबर मदरसों को पोर्टल पर अपडेट करने की लास्ट डेट सरकार ने तय की थी। गुरुवार को ही अफवाह उड़ गई थी कि शासन ने लास्ट डेट बढ़ाकर तीस सितंबर कर दी है। इसको देखते हुए कई मदरसा संचालक वापस चले गए। लेकिन, शुक्रवार को देर शाम तक शासन का ऐसा आदेश नहीं आने से उनकी सांसें अटक गई। उनका कहना था कि अगर डेट नहीं बढ़ाई गई तो जिले में दो सौ से अधिक मदरसों में ताला लग जाएगा। क्योंकि, सरकार पोर्टल पर अपलोड नही होने से तमाम अनुदानों पर रोक लगा देगी। कई मदरसा संचालक दिनभर विभाग में फोन करके लास्ट डेट बढ़ाने की जानकारी लेते रहे।

 

जांच में फेल हो गए नौ मदरसे

इसके पहले विभागीय जांच में जिले के नौ मदरसों को फेल घोषित कर दिया गया है। यहां पर बच्चे पढ़ने नहीं आ रहे हैं जबकि सरकार की ओर से मान्यता दी जा चुकी है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि निरीक्षण में मदरसा संचालित होता नही पाया गया। ऐसे में शासन को रिपोर्ट भेज दी गई थी। इसमें से आठ को बंद करने का आदेश आ गया है। एक मदरसे पर आदेश का इंतजार है।

अंतिम तिथि बढ़ाने के आदेश का इंतजार किया जा रहा है। मदरसा बोर्ड ने अपनी ओर से प्रस्तावना भेज दी है लेकिन शासन का कोई फैसला नहीं हुआ है। तिथि नहीं बढ़ी तो कई मदरसों में ताला लग जाएगा।

-शिव प्रकाश तिवारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी

Posted By: Inextlive