ALLAHABAD: देश में 15 सितम्बर से चल रहे स्वच्छता पखवाड़ा का समापन सोमवार को संगम नोज पर हुआ। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि स्वच्छता व शौचालय के निर्माण किए जाने के संकल्प को लोगों ने बढ़चढ़कर अपनाया है। संगम नोज पर श्री मौर्या ने उपस्थित हजारों लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई तो उसके बाद श्रमदान करने की होड़ लग गई। गांधी जयंती के अवसर पर खासतौर से स्वच्छ संगम स्वच्छ भारत के संदेश के साथ महात्मा गांधी की छवि की सैंड आकृति बनाई गई। साथ ही चित्रकला प्रतियोगिता भी हुई। कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, डीएम संजय कुमार, आईजी जोन रमित शर्मा आदि के साथ छात्र-छात्राएं, सिविल डिफेंस के सदस्य मौजूद रहे।

प्रधान व अधिकारियों का हुआ सम्मान

ओडीएफ किए जाने के प्रयासों में जिन ग्राम प्रधानों व प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है उन्हें प्रयाग संगीत समिति में सम्मानित किया गया। सांसद श्यामाचरण गुप्ता, कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, डीएम संजय कुमार व सीडीओ सैमुएल पॉल एन ने सभी को सम्मानित किया।

विश्वविद्यालय के स्मार्ट क्लास में आयोजन

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय में स्मार्ट क्लास में कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि इविवि के पूर्व कुलपति प्रो। आरपी मिश्रा, राज्य विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो। राजेन्द्र प्रसाद ने दोनों महापुरुषों के व्यक्तित्व व कृतित्व को नमन करते हुए उनके विचारों को आत्मसात करने का आहवान किया।

मेजर कल्शी में उल्लास का माहौल

मेजर कल्शी क्लासेज में छात्र-छात्राओं ने धूमधाम से गांधी व शास्त्री जयंती मना‌ई्र। संस्थान के एकेडमिक डायरेक्टर सौरभ सिंह ने बापू के जीवन पर प्रकाश डाला और सत्य व अहिंसा के मूल्यों को छात्र-छात्राओं को अपने जीवन में उतारने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने पीएम द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता ही सेवा आंदोलन में भी सहभागिता के लिए सभी का आहवान किया।

देशहित में स्वच्छता का संदेश

एनसीआर के सूबेदारगंज स्थित मुख्यालय के महादेवी वर्मा उद्यान में महाप्रबंधक एमसी चौहान के नेतृत्व में बृहद पौधारोपण किया गया। श्री चौहान, महिला अधिकार संगठन की अध्यक्षा अमिता चौहान ने देशहित में स्वच्छता को सबसे बड़ी जरुरत बताया। माधव ज्ञान केन्द्र खरकौनी, सैनिक बाल विकास इंटर कालेज, भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कालेज, एपीवीएम, नेहरु ग्राम भारती विश्वविद्यालय, अखिल भारती कायस्थ महासभा, नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन सहित कई संस्थानों ने दोनों महापुरुषों को उनकी जयंती पर कृतित्व व व्यक्तित्व को याद किया।

Posted By: Inextlive