वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट को लेकर डरे हुए हैं लोग

तमाम लक्षणों की करते हैं शिकायत, मनोवैज्ञानिकों के पास पहुंच रहे हैं मामले

जिले में अब तक 60 हजार लाभार्थियों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं। इनमें से एक बड़ी संख्या ऐसे लाभार्थियों की है जिन्हें सुई लगवाने के बाद तमाम साइड इफेक्ट होने की शिकायत दर्ज कराई है। उनकी माने तो फीवर के साथ बॉडी पेन, लूज मोशन जैसी प्राब्लम हो रही है। बचने के लिए उन्हें मेडिसिन का सहारा लेना पड़ा। उनकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग सिरे से नकार रहा है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि यह मेंटल प्रेशर का परिणाम है। लोग जैसा सोच रहे हैं वैसा ही इफेक्ट उनके सामने आ रहा है। इसलिए इस डर का मुकाबला हिम्मत से करना होगा।

दूसरी डोज के बाद अधिक प्राब्लम

कोरोना वैक्सीनेशन में 28 दिन के अंतर में दो डोज लगाई जाती हैं। लाभार्थियों के मुताबिक इस डोज को लगवाने के बाद उन्हें फीवर, बॉडी पेन, लूज मोशन, चक्कर, सांस फूलना, घबराहट, बेचैनी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ लोगों को लक्षण दो से तीन दिन रहे तो कुछ लोगों ने 5 से 6 दिन तक साइड इफेक्ट बने रहन कीे शिकायत दर्ज कराई है। ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने मनोवैज्ञानिकों से भी इस प्राब्लम के बारे में चर्चा की।

मास हिस्टीरिया तो नही

डॉक्टर्स का कहना है कि यह लक्षण मास हिस्टीरिया का रूप है। वैक्सीनेशन की शुरुआत से ही ऐसी शिकायतें सामने आ रही हैं। असलियत इससे काफी दूर है। सरकार भी कहती है कि वैक्सीनेशन के बाद हल्का बुखार हो सकता है लेकिन वह कुछ घंटों के लिए होता है। घबराहट और सांस फूलने जैसे लक्षण मानसिक परेशानी से जुड़े हुए हैं। लोगों को इस बारे में कतई नही सोचना चाहिए।

ऐसे करवाएं कोरोना वैक्सीनेशन

जिस दिन वैक्सीनेशन होना है उस दिन रोजाना की तरह भोजन या नाश्ता करें।

घरवालों को वैक्सीन लगवाने से पहले जानकारी दे दीजिए।

फ्री माइंड होकर वैक्सीनेशन करवाने सेंटर पर जाएं।

इधर-उधर की बातों पर कतई ध्यान नही देना चाहिए।

वैक्सीनेशन के बाद आधे घंटे इंतजार करें और फिर सेंटर से बाहर जाएं।

हल्का फीवर महसूस होता है तो अपने डॉक्टर से संपर्क कर उसे बता दें।

मेंटल प्रेशर कतई न लें। समूह में इसकी चर्चा कतई न करें।

मनोचिकित्सकों से संपर्क कर रहे लोग

काल्विन बने मनोचिकित्सक क्लीनिक में ऐसी शिकायतें पहुंच रही हैं। लोग खुद पहुंचकर मनोचिकित्सकों से चर्चा कर रहे हैं। बता रहे हैं कि पांच-छह दिन से घबराहट हो रही है। रात में नींद नही आती। वैक्सीनेशन कराने के बाद से ऐसा हो रहा है। डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसे लोगों की काउंसिलिंग की जा रही है। उनको बताया जा रहा कि घबराने की जरूरत नहीं। वैक्सीन पूरी तरह सेफ है और यह आपको कोविड से बचाएगी।

जब भी कांफिडेंस लूज होता है, ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कोरोना वैक्सीनेशन के साथ ऐसा ही हो रहा है। लोग सुई लगवा तो रहे हैं लेकिन मन में संशय बना हुआ है। जिसका परिणाम है कि लोगों को तमाम लक्षण महसूस होने लगते हैं। सलाह है कि घबराने की बात नही है। आराम से कांफिेंडेंस के साथ वैक्सीनेशन करवाएं। मैंने भी करवाया है और पूरी तरह से स्वस्थ हूं।

डॉ। राकेश पासवान मनोचिकित्सक

Posted By: Inextlive