90 साल की वृद्ध महिला की गला रेतकर हत्या

70 साल से रोज जाती थीं संगम स्नान करने, बुधवार को निकलीं तो हो गयीं गायब

कीडगंज थाने में दर्ज थी गुमशुदगी, शुक्रवार की सुबह झाड़ी में मिली बॉडी

PRAYAGRAJ: 90 साल की वृद्धा के साथ दरिदों ने इंसानियत का भी गला रेत दिया। बुजुर्ग को टारगेट क्यों किया गया? इसका कोई सुराग नहीं मिला। हत्या की वारदात से पूरा परिवार सन्नाटे में आ गया। कारण जानने के लिए पुलिस ने भी पूरी ताकत झोंक दी। लेकिन, कोई सुराग हाथ नहीं आया। आशंका जतायी जा रही है कि नशेडि़यों ने चंद रुपयों के लालच में ऐसा किया होगा। पुलिस शक के आधार पर इस एंगल को खंगालने में लगी है। उधर, डीएम के आदेश पर देर शाम को पोस्टमार्टम हुआ। इसके बाद मृतका का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

किसी से कोई दुश्मनी नहीं

मृतका का नाम राम सिंगारी मिश्र बताया गया है। मुट्ठीगंज निवासी राम सिंगारी के पति कमला प्रसाद मिश्र की मौत हो चुकी है। परिवार में राम सिंगारी के चार बेटे व बहुओं के साथ नाती-पोता से भरा पूरा परिवार है। बड़े बेटे रविन्द्र कुमार मिश्र अधिवक्ता हैं। शैलेंद्र कुमार मिश्र पूर्व पार्षद रह चुके हैं। पंकज मिश्रा ट्रांसपोर्टिग का काम करते हैं। सबसे छोटा बेटा आर्य कन्या इंटर कॉलेज में संविदा पर कार्यरत है। पूर्व पार्षद बताते हैं कि पिता जी की मौत के बाद से रोज गंगा स्नान करना मां राम सिंगारी की दिनचर्या थी। हमेशा की तरह वह बुधवार को गंगा स्नान के लिए संगम घाट गई हुई थीं। जब दोपहर तक नहीं लौटीं तो सभी परेशान हो गए। काफी खोजा गया कहीं कुछ पता नहीं चला। दूसरे दिन गुरुवार को गुमशुदगी दर्ज करवाने के बाद सभी तलाश में जुटे रहे। शुक्रवार शाम भतीजे के मोबाइल पर एक कॉल आई। कॉलर भतीजे का दोस्त था इस लिए उसे मां के गुम होने की खबर थी। उसने बताया कि मिंटो पार्क के पीछे झाड़ी में एक वृद्ध महिला की बॉडी मिली है देख लो शायद दादी ही हों। यह सुनते ही परिवार के सभी लोग वहां जा पहुंचे। पहुंचने पर देखा गया तो बॉडी मां की थी। गले रेत कर उनकी हत्या की गई थी।

मवेशी की वजह से मिली बॉडी

बताते हैं कि मिंटो पार्क के पीछे कुछ चरवाहे मवेशियों को घास चरा रहे थे। चरते हुए एक मवेशी उस झाड़ी तक जा पहुंचा, जहां वृद्धा की बॉडी फेकी गई थी। उस मवेशी को लौटाने के लिए जब चरवाहा झाड़ी तक गया तो उसकी नजर बॉडी पर पड़ी। संयोग ही थी कि वह जिस अपने दोस्त को बुलाया वह वृद्धा के पोते का मिश्र निकला।

नशेडि़यों का अड्डा है मर्डर स्पॉट

जिस स्थान पर वृद्धा की मर्डर के बाद फेंकी गयी बॉडी मिली, वहां नशेडि़यों का जमावड़ा रहता है। आशंका जतायी जा रही है कि मृतका के पास जेवरात मिलने की आशंका पर उन्होंने हमला किया होगा। इस चक्कर में वृद्धा की जान चली गयी होगी। इसके अलावा कोई कारण फिलहाल परिवार के सदस्य बता नहीं सके हैं। परिवार वालों का कहना था कि उनकी किसी से कोई रंजिश नहीं है। लम्बा चौड़ी परिवार एक साथ ही रहता है। परिवार के सदस्यों ने बताया कि मृतका दान-पुण्य करती थीं। इसके चलते वह प्रतिदिन अपने पास कुछ पैसे रखा करती थीं। यही चंद रुपये तो मौत का कारण नहीं बने? पुलिस इसकी जांच में लगी है।

डीएम के आदेश पर शाम को पोस्टमार्टम

मृतका की बॉडी मिलने के बाद पंचनामा आदि भरकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेजने में काफी दे हो गयी। इससे चलते पोस्टमार्टम शनिवार को करने का फैसला हुआ तो परिवार के सदस्य रिक्वेस्ट लेकर डीएम के पास पहुंच गये। डीएम ने मानवीयता दिखाते हुए रात में ही पोस्टमार्टम का आदेश दिया। इसके बाद पोस्टमार्टम के लिए टीम गठित की गयी।

बॉडी को पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया गया है। तहरीर के आधार पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। कातिल कौन हो सकते हैं या रंजिश के बारे में परिजन भी कुछ नहीं बता पा रहे हैं।

रोशन लाल

प्रभारी निरीक्षक कीडगंज

Posted By: Inextlive