नगर निगम कार्यकारिणी सदस्यों की मिटिंग में जमीन चिन्हित करने को बांटी गई जिम्मेदारी

लीडर रोड के दुकानदारों को झूंसी में आवंटित की जाएंगी दुकानें

PRAYAGRAJ: दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक की तर्ज पर अब संगम नगरी में भी प्रत्येक वार्डों में पब्लिक क्लीनिक खुलेगी। सभी 80 वार्डों में इसके लिए स्वीकृति शुक्रवार को नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक में दी गई। वार्डों में जगह चिह्नित करने की जिम्मेदारी नजूल और इंजीनिय¨रग विभागों को दी गई है। कार्यकारिणी सदस्यों से भी सहयोग की अपेक्षा की गई है।

हाई कोर्ट ने दिया था आदेश

उच्च न्यायालय के निर्देश के क्रम में प्रत्येक वार्ड में पब्लिक क्लीनिक खोले जाने की योजना तैयार करने के संबंध में महापौर अभिलाषा गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में जमीन चिह्नित होने के बाद इसके लिए शासन से बजट की मांग करने पर सहमति बनी। लीडर रोड के 13 दुकानदारों को झूंसी मुख्य बाजार में दुकानें आवंटित करने का भी निर्णय लिया गया। इन दुकानदारों की दुकानें कुंभ मेले के दौरान ढहा दी गई थीं, जिसके खिलाफ जनहित याचिका दायर हुई है। सीमा विस्तार के बाद झूंसी निगम सीमा में आ गया है।

जोनल कार्यालयों में भवनों के दाखिल खारिज की प्रक्रिया महीनों लंबित रहने के मसले पर भी कार्यकारिणी में चर्चा हुई। तय हुआ कि मकानों के नामांतरण से संबंधित सूचना प्रत्येक महीने की एक से 15 तारीख को किसी प्रतिष्ठित समाचार पत्र में प्रकाशित कराई जाएगी। ताकि भवन स्वामियों को अपने भवन के नामांतरण के संबंध में जानकारी हो सके।

विज्ञापन शुल्क बढ़ाने का प्रस्ताव टला

विज्ञापन शुल्क की वसूली के संबंध में लाइसेंस विभाग की ओर से विभिन्न मदों को पुनरीक्षित करने संबंधी प्रस्ताव को बैठक में रखा गया। लेकिन, कोरोना काल में विज्ञापन शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव को समिति ने खारिज करते हुए इसे फिलहाल टाल दिया। इससे विज्ञापन सेवा से जुड़े लोगों को काफी राहत मिलेगी। बैठक में नगर आयुक्त रवि रंजन, अपर नगर आयुक्त अमरेंद्र वर्मा, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र, मुख्य अभियंता सतीश कुमार, पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा, कार्यकारिणी सदस्य अशोक सिंह, शिव कुमार, मिथिलेश कुमार, नीलम यादव, अनीस अहमद, नंदलाल, जगमोहन गुप्ता, अमरजीत सिंह, मो। आजम, अल्पना निषाद, कमलेश तिवारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive