400

पटरी दुकानदारों ने पूरा किया दस हजार का किस्त

10

पटरी दुकानदारों को सोमवार को वितरित किया गया 20 हजार का लोन

36

हजार ने किया था 10 हजार लोन के लिए रजिस्ट्रेशन

18

हजार के करीब पटरी दुकानदारों को दिया जा चुका है 10 हजार का लोन

-----------------------

- कोरोना को मात देने के लिए वेंडरों को स्लोगन देकर वैक्सीनेशन के लिए किया जा प्रेरित

- मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने 10 पटरी दुकानदारों को वितरित किया प्रमाण पत्र

सरकार ने कोरोना काल में रेहड़ी-पटरी और छोटी दुकान चलाने वालों के लिए खास योजना को मंजूरी दी थी। इसके तहत इन्हें कामकाज में मदद के लिए 10,000 रुपये तक का कर्ज दिया गया था। इसे पीएम स्वनिधि योजना नाम दिया गया है। अब ऐसे दुकानदार जिन्होंने दस हजार की लोन की किस्त पूरी कर ली है। इन दुकानदारों को अपना बिजनेस स्टैण्ड करने के लिए 20 हजार रुपये तक लोन की व्यवस्था की गई है, इसी के तहत मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने सोमवार को जरूरतमंद दुकानदारों को 20 हजार का लोन का प्रमाणपत्र वितरित किया।

वैक्सीन लगवाने के लिए किया जा रहा अवेयर

नगर निगम की ओर से कैम्पस में पटरी दुकानदारों को अवेयर करने के लिए स्लोगन दिया गया है कि वैक्सीन लगाओ, ऋण पाओ। इस संबंध में पी.ओ। डूडा वíतका सिंह का कहना है कि कोरोना को मात देना भी जरूरी है और साथ ही छोटे दुकानदारों की भी जीविका पटरी पर आये ये भी आवश्यक है। इसी के तहत पटरी दुकानदारों को लोन लेने के लिए वैक्सीन लगवाने के लिए अवेयर किया जा रहा है।

400 पटरी दुकानदारों ने चुकता किया लोन

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रयागराज की ओर से करीब 57 हजार पटरी दुकानदारों को प्रधानमंत्री ऋणयोजना के तहत 10 हजार रुपये लोन देने का लक्ष्य रखा गया था, पर अब तक 36 हजार दुकानदारों का 10 हजार के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ था। अब बचे करीब 21 हजार वेंडरों को नगर निगम कैम्पस में रजिस्ट्रेशन के साथ वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। वहीं पीओ डूडा वर्तिका सिंह ने बताया कि अब तक गत वर्ष 10 हजार का लोन प्राप्त किये करीब 400 वेंडरों ने अपना किस्त समय से पूरा कर दिया है।

लोन देने में पांचवें स्थान पर पहुंचा प्रयागराज

साथ ही कोविड टीकाकरण कैंप का भी निरीक्षण किया और टिका धारको के साथ फोटो भी खिंचाई। सभी पटरी दुकानदारों से कहा देश की अर्थव्यवस्था में पटरी दुकानदारों का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि खुद को सुरक्षित रखने के लिए टीका लगवाना चाहिए और लोगों को प्रेरित भी करना चाहिए। देश में प्रयागराज पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत में आठवें स्थान पर उ.प्र में पांचवे स्थान पर सबसे सफल रहा है। कार्यक्रम में नगर आयुक्त प्रयागराज रवि रंजन, पी.ओ। डूडा वíतका सिंह, टाउन वेंडिंग कमेटी के सदस्य रवि शंकर द्विवेदी, सोनम पोपटानी कोविड नोडल अधिकारी, डा। श्रवन कुमार, सी एमएम अंशुमान गौड़, स्वास्थ्य विभाग से एनएम सोनू शुक्ला, रीना सिंह, सुगंधा, नगर निगम डूडा से नीलू वर्मा राखी श्रीवास्तव, मुकेश सोनकर, गनेश गुप्ता मौजूद रहे।

वैक्सीनेशन लगाओ लोन पाओ का स्लोगन देकर नगर निगम कैम्पस में वैक्सीनेशन कैम्प लगाया गया है। वेंडरों को अवेयर किया जा रहा है कि वे लोन लेने के पहले वैक्सीन अवश्य लगवाएं, ताकि कोरोना को मात दिया जा सके।

वर्तिका सिंह, पी.ओ। डूडा

-------------------

पहले से रजिस्ट्रेशन कराने की खत्म हुई झंझट

पायलेट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत 6 ब्लाक में 18 प्लस वालों का शुरू हुआ वैक्सीनेशन

- छह नए केसेज आए सामने वहीं सात लोगों ने दी कोरोना को मात, नहीं हुई किसी पॉजिटिव की मौत

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना वैक्सीनेशन में सबसे अधिक समस्या 18 प्लस वालों को हो रही है। ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन तो हो जा रहा है, लेकिन स्लॉट नहीं मिलने से बड़ी संख्या में लोगों को मायूसी हो रही है। ऐसे में सरकार की ओर से 1 जुलाई से 31 अगस्त तक बगैर रजिस्ट्रेशन के ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और वैक्सीनेशन की सुविधा गवर्नमेंट हॉस्पिटल में शुरू होने जा रही है। ऐसे में हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से पॉयलेट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत बगैर रजिस्ट्रेशन और पहले से स्लॉट बुकिंग कराएं लोगों को भी ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन करके वैक्सीनेशन के लिए जिले के 6 ब्लाक चुने गए है। जिसकी मंडे से शुरुआत हो गई है। वहीं सोमवार को कोरोना संक्रमण को लेकर हुई टेस्टिंग में कुल 6 नए पॉजिटिव सामने आए। जबकि डिस्चार्ज होने वालों का आंकड़ा 7 रहा। इसके साथ ही राहत भर खबर रही की एक भी पेशेंट की मौत नहीं हुई।

यमुनापार के दो, गंगापार के हैं चार ब्लाक

18 प्लस वालों का बगैर रजिस्ट्रेशन और स्लॉट बुक कराए ऑन द स्पॉट वैक्सीनेशन व रजिस्ट्रेशन की सुविधा के अन्तर्गत ग्रामीण एरिया में अभियान चलाया जा रहा है। इसमें यमुनापार के दो ब्लाक व गंगापार के 4 ब्लाक शामिल है। यमुनापार में चाका व जसरा ब्लाक में प्रतिदिन 6 अलग-अलग गांव में वैक्सीनेशन ड्राइव चलाया जा रहा है। जबकि गंगापार के 4 ब्लाक में कौडि़हार, सोरांव, होलागढ़ और कोटवा शामिल है। ये अभियान पायलट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत 6 दिनों के लिए चलाया गया है। जो 21 जून से शुरू होकर 26 जून तक चलेगा।

पॉयलेट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत 6 ब्लाक में इस प्रकार का वैक्सीनेशन ड्राइव चलाया जा रहा है। 26 जून तक ये ड्राइव चलेगा।

डॉ। सत्येन्द्र राय, सीएमओ, प्रयागराज

Posted By: Inextlive