- प्रशासन ने शुरू की व्यवस्था, ऑक्सीजन के लिए नहीं भटकेंगे परिजन

होम आइसोलेशन के दौरान अगर किसी कोरोना मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो उसे इसके लिए भटकना नहीं होगा। प्रशासन ने रविवार से ऐसे मरीजों के लिए नई व्यवस्था बनाई है। अब उनको महज 500 रुपए में ऑक्सीजन मिल जाएगी। उन्हें अपनी ओर से खाली सिलेंडर लेकर जाना होगा। प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि प्रयागराज सहित दूसरे जिलों के सैकडों मरीज और उनके परिजन ऑक्सीजन के लिए भटक रहे हैं। अभी भी उनको निश्चित स्थान नहीं मिल पा रहा है। कई बार लोग मजबूरी में दलालों के शिकंजे में भी फंस जाते हैं। यही कारण है कि उनको सीधे ऑक्सीजन प्लांट से गैस उपलब्ध कराई जा रही है।

अभी भी 700 सिलेंडर की रोजाना खपत

कोरोना के मरीज भले ही कम हो गए हों लेकिन अभी भी प्रयागराज में रोजाना सात सौ ऑक्सीजन सिलेंडर गैस की जरूरत पड़ती है। इसकी तलाश में लोग प्लांट से लेकर दुकानों का चक्कर काट रहे हैं। इनमें प्रयागराज सहित आसपास के जिलों भदोही, जौनपुर, बांदा, कौशांबी, प्रतापगढ, फतेहपुर के मरीज शामिल हैं। इनकी ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए बालाजी गेस्ट हाउस के निकट परेहाट ऑक्सीजन प्लांट नैनी में ऑक्सीजन गैस मिल जाएगी। वह भी महज पांच सौ रुपए में। लोगों को अपने साथ खाली सिलेंडर, डॉक्टर की पर्ची, मरीज का आधार कार्ड और पॉजिटिव रिपोर्ट लेकर जाना होगा। बता दें कि इस समय प्रयागराज में पांच ऑक्सीजन प्लांट चालू हैं। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर जमशेदपुर लिक्विड आक्सीजन प्लांट से टैंकर भी मंगवाया जाता है।

अभी भी बड़ी मात्रा में लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। उनकी कमी को पूरा करने के लिए पररेहाट नैनी के ऑक्सीजन प्लांट से उनको ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। जिससे लोग भटकने के बजाय सीधे वहां पहुंच सकें।

प्रवीण कुमार सिंह, ऑक्सीजन नोडल व जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रयागराज

Posted By: Inextlive