- जिले में नए टीचर्स के डाक्यूमेंट का चल रहा वेरीफिकेशन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: परिषदीय विद्यालयों में जिले में नवनियुक्त होने वाले टीचर्स के डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित अधिकारी पर कार्रवाई होगी। इसको लेकर नए निर्देश विभाग की ओर से जारी कर दिए गए है। ऐसे में चयनित अभ्यर्थियों के डाक्यूमेंट का सही प्रकार वेरीफिकेशन कराने में अधिकारी भी पूरी तरह जुट गए है। शासन के निर्देश पर स्कूल आवंटन के पहले दूसरी बार नए नियुक्त टीचर्स के डाक्यूमेंट की जांच जारी है। जिससे नियुक्ति मिलने के बाद किसी भी प्रकार की गड़बड़ी सामने न आ सके।

845 अभ्यर्थियों को मिला है नियुक्तिपत्र

डिस्ट्रिक्ट में कुल 921 अभ्यíथयों ने काउंसिलिंग करायी थी। इनमें से 845 को ही नियुक्तिपत्र दिया गया। अन्य अभ्यíथयों के दस्तावेजों में कुछ कमी पाई गई जिससे उन्हें नियुक्तिपत्र नहीं जारी किए गए। बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय में इन दिनों सभी अधिकारी नियुक्ति पत्र हासिल कर चुके सभी अभ्यíथयों के डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की जांच में लगे हुए है। यहीं कारण है कि 26 अक्टूबर से स्कूलों के विकल्प भरने की प्रक्रिया को टाल दिया गया है। नए आदेश के बाद अब 29 अक्टूबर व 30 अक्टूबर को स्कूल आवंटन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। गौरतलब है कि परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के 69000 पदों के सापेक्ष 31277 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक ने पिछले दिनों हुई वीडियो कांफ्रेसिंग में बीएसए संजय कुशवाहा को निर्देशित किया था कि अभ्यर्थियों के प्रपत्रों की जांच दोबारा करा ली जाए। यदि भविष्य में गड़बड़ी मिली तो अभ्यर्थी के साथ ही तत्कालीन जांच अधिकारी पर भी कार्रवाई की जाएगी।

स्वयं उपस्थित होना होगा अभ्यर्थियों को

बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने बताया कि काउंसिलिंग में अभ्यíथयों को स्वयं उपस्थित होना है। कोई भी अभ्यर्थी अपने स्थान पर यदि किसी अन्य को भेजेगा तो उसे प्रक्रिया में शामिल नहीं होने दिया जाएगा। अभ्यर्थी को स्वयं स्कूलों का विकल्प चुनना होगा। स्कूलों के विकल्प भरने के समय चयनित अभ्यर्थियों को अपना आईडी भी रखना अनिवार्य होगा।

Posted By: Inextlive