- लॉक डाउन से स्कूलों में ऑन लाइन क्लासेस का शुरू हुआ था ट्रेंड

- गर्मियों की छुट्टियों में स्टूडेंट्स से जुड़े रहने के लिए स्कूलों ने उठाया कदम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना संक्रमण ने स्कूलों के कई पारंपरिक ट्रेंड को बदल दिया। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण शुरू हुए लॉकडाउन के बीच स्कूलों में पहली बार सभी बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेस की शुरुआत हुई। जिसके बाद 1 जून से ज्यादातर स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई। गर्मियों की छुट्टियों को भी रोचक बनाने और बच्चों से जुड़े रहने के लिए स्कूलों ने नए ट्रेंड की शुरुआत करते हुए ऑन लाइन क्रिएटिव एक्टीविटी और प्रतियोगिताओं की शुरुआत कर दी। जिससे बच्चों के बीच स्कूल से रिलेशंस बेहतर बना रहे और गर्मियों की छुट्टियों में बच्चे कुछ बेहतर करने के लिए प्रेरित हो सके।

आर्ट, पेंटिंग से लेकर कई तरह की हो रही प्रतियोगिताएं

सिटी के विभिन्न स्कूलों की ओर से कई तरह की ऑनलाइन एक्टीविटी करायी जा रही है, उधर सीबीएसई की ओर से भी इसके लिए निर्देश जारी किया गया था। जिसके बाद से बच्चों के बीच कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही है। इसमें पेंटिंग, सिंगिंग, डांस, म्युजिकल व इंस्टूमेंटल प्रतियोगिताएं शामिल है। इसमें बच्चों को टास्क देकर उनसे वीडियों बनाकर उसे स्कूल की वेबसाइट या स्कूल के व्हाट्सएप पर भेजने के लिए कहा जाता है। इसके बाद बच्चों के वीडियो के आधार पर उन्हें जज किया जाता है। फस्ट, सेकेंड व थर्ड पोजिशन हासिल करने वाले बच्चों का नाम एनाउंस किया जाता है। स्कूल खुलने के बाद बच्चों को इन प्रतियोगिताओं के प्रमाण पत्र भी दिए जाते है।

स्कूलों ने समर कैंप का दिया आप्शन

ऑनलाइन पढ़ाई के बाद ऑनलाइन प्रतियोगिताएं और एक्टीविटी के रूप में स्कूलों ने बच्चों को समर कैंप का आप्शन दिया है। स्कूलों की माने तो हर बार गर्मियों की शुरुआत के साथ ही सिटी में अलग-अलग सोसाइटी की ओर से समर कैंप की शुरूआत भी हो जाती है, लेकिन इस बार ऐसा होता नहीं दिखा। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण इस बार बच्चे कहीं घूमने भी नहीं जा सके। ऐसे में बच्चों को समर कैंप के आप्शन के रूप में ऐसा प्लेटफार्म दिया जा रहा है। जिससे उनके अंदर की क्रिएटिविटी को सही प्लेटफार्म दिया जा सके।

- बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए स्कूल में ऑनलाइन पेंटिंग व इंस्टूमेंटल प्रतियोगिता आयोजित हुई थी। आगे भी कई अन्य प्रतियोगिता आयोजित होगी।

फादर थॉमस कुमार

प्रिंसिपल, सेंट जोसफ कालेज

- बच्चों को सही प्लेटफार्म देने के लिए इसबार ऑनलाइन एक्टीविटी करायी जा रही है। जिससे गर्मियों की छुट्टियों का बच्चे सदुपयोग कर सके।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम

Posted By: Inextlive