- एक से 15 मई तक 33 परसेंट लोगों ने ऑनलाइन जमा किया पेमेंट

ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देने में बिजली विभाग प्रचार प्रसार में जुटी हुई है। इसके साथ ही बिजली विभाग ने ई निवारण ऐप के जरिए भी लोगों को बिल पेमेंट करने की अपील की है। नतीजा यह रहा कि 1 मई से लेकर 15 मई तक में 33 परसेंट लोगों ने ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल किया। विभाग के अफसरों की मानें तो इस लॉकडाउन और कोरोनो काल में ऑनलाइन पेमेंट ही है राइट चॉइस। वहीं कंज्यूमर्स का भी मानना है कि कोरोना कॉल ने ऑनलाइन पेमेंट की इंपॉर्टेंस को बता दिया है।

ऑनलाइन पेमेंट को लेकर पहले लोगों में था डर

डिजिटल पेमेंट पर लोगों को भरोसा नहीं था। कैश में पेमेंट करना बेहद आसान कंज्यूमर समझते थे। कंज्यूमर को लगता था कि डिजिटल पेमेंट के जरिए सरकार उनके खाते की पूरी निगरानी कर रही है। इस बात पर भी डर था कि डिजिटल पेमेंट करने से फ्रॉड के भी होने के ज्यादा संभावनाएं हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। लोग सेफ्टी के साथ ऑनलाइन मोड का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों के अंदर विभाग भी जागरूकता फैलाने का पूरा प्रयास कर रही है। एसडीओ आलोक सिंह यादव की माने तो ऑनलाइन पेमेंट सबसे आसान और बेहतर ऑप्शन है। बस कोई भी व्यक्ति अपने ओटीपी शेयर न करें। बिजली विभाग का हर ऐप लोगों के लिए सिक्योर फुल है।

पब्लिक भी धीरे-धीरे जागरूक हो रही है। इतने कम दिनों में 33 परसेंट ऑनलाइन पेमेंट होना एक अच्छा प्रयास है। लोगों से यही अपील है कि सेफ्टी के साथ ऑनलाइन का इस्तेमाल करें क्योंकि इस कोरोना काल में ऑनलाइन पेमेंट ही सबसे बेस्ट ऑप्शन है

विजय तिवारी, एसडीओ टैगोर टाउन

Posted By: Inextlive