आउट सोर्सिग के मामले में नगर निगम में भी श्रम विभाग कर रहा है जांच

प्रथम दृष्टया सिद्ध हो चुका है घोटाला, अब कमिश्नर के सामने पेश करनी है रिपोर्ट

ALLAHABAD: आउट सोर्सिग के नाम पर घोटाले की जांच में अभी कई और नए खुलासे होने हैं। जल्द ही नगर निगम की जांच रिपोर्ट भी कमिश्नर के सामने पेश की जाएगी। माना जा रहा है कि यहां बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा सामने आ सकता है। प्रथम दृष्टया यहां आउट सोर्सिग के कर्मचारियों को कम भुगतान का मामला प्रूव हो चुका है।

सफाई कर्मियों की संख्या में बड़ी हेराफेरी

पहले भी पूर्व मेयर अभिलाषा गुप्ता की परेड में सफाई कर्मियों की कम उपस्थित बात सामने आ चुकी है। यहां एक हजार मजदूरों को आउट सोर्सिग पर रखा गया है। जिसकी शिकायत थी कि जितनी संख्या दिखाई गई है, उससे काफी कम मजदूरों की तैनाती एजेंसियों ने वार्डो में कर रखी है। इसकी आड़ में भारी पैमाने पर घोटाला किया जा रहा है। जिसमें एजेंसी संचालकों के अलावा अधिकारी भी शामिल हैं। नगर निगम की जांच भी पूरी हो गई है। श्रम विभाग कार्यालय के सूत्रों की माने तो बड़ा घोटाला सामने आ सकता है। जिसकी रिपोर्ट जल्द ही कमिश्नर को सौंप दी जाएगी।

मेयर ने कराई थी परेड

आउट सोर्स एजेंसी को सफाई कर्मचारियों के नाम पर मोटा पेमेंट करने वाले नगर निगम में घोटाले की बू निवर्तमान मेयर अभिलाषा गुप्ता ने खुद महसूस की थी। उन्होंने पार्षदों से मिली शिकायत के आधार पर कई बार आउट सोर्स कर्मचारियों की परेड कराई थी। इसमें एक भी मौके पर सभी कर्मचारी उपस्थित नहीं हुए थे। तभी से यहां आउटसोर्स के नाम पर घोटाले की चर्चा शुरू हो गई थी। कई बार निवर्तमान पार्षदों ने भी इस पर सवाल खड़ा किया था।

साल भर पहले मैंने सफाई कर्मचारियों की परेड कराई थी तो तीन सौ कम थे। इसके कुछ माह बाद फिर कराई तो कर्मचारी बढ़ गए थे। इस अनियमितता को देखते हुए तत्कालीन नगर आयुक्त को आउट सोर्सिग एजेंसी को ब्लैक लिस्ट किए जाने की मांग की गई थी। जिस पर कोई कार्रवाई नही की। इन कमियों के लिए नगर निगम प्रशासन दोषी है।

-अभिलाषा गुप्ता,

पूर्व मेयर

Posted By: Inextlive