i exclusive

हेड पोस्ट ऑफिस में खुलने जा रहा है पासपोर्ट सेवा केंद्र

नहीं जाना होगा लखनऊ, कानपुर, वाराणसी

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: पासपोर्ट बनवाने के लिए अब इलाहाबादियों को लखनऊ, कानपुर, वाराणसी के चक्कर नहीं लगाने होंगे। थाने की परिक्रमा कर पासपोर्ट आने की जानकारी के लिए मिन्नत नहीं करनी पड़ेगी। आपने सारी फार्मेलिटी पूरी की है तो अप्लाई करने के बाद पंद्रह दिन में आपको पासपोर्ट मिल जाएगा। क्योंकि, अब अपने इलाहाबाद में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने जा रहा है। वह भी कहीं और नहीं बल्कि प्रधान डाक घर में।

इलाहाबाद से हो रही है शुरुआत

कुछ महीने पहले केंद्र सरकार ने डाकघरों में पासपोर्ट ऑफिस खोले जाने का आदेश जारी किया था। इलाहाबाद से डाक घरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करने की शुरुआत की जा रही है। जहां प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। सेवा केंद्र के लिए अलग से कक्ष तैयार किया जा रहा है। पासपोर्ट आफिस की ओर से आरंभिक जांच के बाद शीघ्र ही प्रधान डाकघर में पासपोर्ट बनाने की सुविधा शुरू हो जाएगी। पासपोर्ट सेवा केंद्र करीब-करीब सभी प्रधान डाक घरों में खोले जाने हैं, शुरुआत इलाहाबाद से हो रही है। जिससे इलाहाबाद के साथ ही आस-पास के जिले में लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए भटकना नहीं होगा।

आवेदन तो आनलाइन ही होगा

प्रधान डाक घर में पासपोर्ट सेवा केंद्र बनने के बाद भी पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको आवेदन आनलाइन ही भरना पड़ेगा। जिसके लिए वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। यहीं आपको ऑनलाइन फीस भी जमा करनी होगी। फीस जमा करने के बाद सामने आए विंडो में पासपोर्ट ऑफिस के रूप में अभी तक केवल कानपुर व लखनऊ का ऑफिस सूचीबद्ध था, अब नए ऑफिस का नाम भी दर्ज होगा। जैसे आप अगर इलाहाबाद ऑफिस से पासपोर्ट प्रक्रिया पूरी करना चाहते हैं तो सूची में इलाहाबाद को चुनना पड़ेगा। जिसके बाद मैसेज के थ्रू एक तारीख उपलब्ध कराई जाएगी। उस तिथि को आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट के साथ पासपोर्ट ऑफिस पहुंचना पड़ेगा। डॉक्यूमेंट में जन्म प्रमाणपत्र अगर हो तो, हाईस्कूल की मार्कशीट व प्रमाणपत्र, निर्वाचन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड आदि जो भी हो लेकर जाना पड़ेगा। यहां नोटरी हलफनामा भी आपको देना होगा।

सेवा केंद्र में मिलेंगी सुविधाएं

डाकघरों के पासपोर्ट ऑफिस में पहुंचने के बाद दिए गए समय पर सक्षम अधिकारी या कर्मचारी के समक्ष आपको हाजिर होना होगा

वहां सबसे पहले आपके डॉक्यूमेंट की जांच होगी

सभी कागज पूर्ण होने पर कंप्यूटर प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी

यहां फिंगरप्रिंट, रेटिना स्कैन, वेरीफिकेशन जैसी औपचारिकताएं डाकघर में ही पूरी की जाएंगी

नई व्यवस्था के तहत पासपोर्ट वेरीफिकेशन के लिए पुलिस स्टेशन के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे

आवेदन करने की तय अवधि के अंदर पता चल जाएगा कि आवेदन थाने पहुंचा या नहीं

प्रधान डाक घर में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरू करने की तैयारी करीब-करीब पूरी हो गई है। इसका उद्देश्य शहर व गांव के लोगों को पासपोर्ट के लिए भाग दौड़ से बचाना है।

-पीके राय

डायरेक्टर पोस्ट सर्विसेस

इलाहाबाद रीजन

Posted By: Inextlive