24 घंटे के भीतर पहुंचेगा रेमडेसिविर इंजेक्शन, जरूरत के मुताबिक होगी आपूर्ति

प्रदेश सरकार ने लगातार सप्लाई का किया इंतजाम

कोरोना से जूझ रहे सीरियस मरीजों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश सरकार की ओर से शुक्रवार देर रात या शनिवार को रेमडेसिविर इंजेक्शन की सप्लाई की जा रही है। इसके बाद यह इंजेक्शन जरूरत के मुताबिक हॉस्पिटल्स को उपलब्ध कराया जाएगा। ड्रग विभाग का कहना है कि भविष्य में भी प्रदेश सरकार ने इंजेक्शन की सप्लाई जारी रखने का आश्वासन दिया है। उम्मीद है इससे कोरोना के गंभीर मरीजों के ठीक होने में पूरी हेल्प मिलेगी।

आउट ऑफ मार्केट हो चुकी है दवा

बता दें कि रेमडेसिविर इंजेक्शन एक एंटी वायरल ड्रग है और यह वायरल इंफेक्शन के शिकार मरीजों को ठीक करने में अहम भूमिका निभाती है। इस बार कोरोना फैलने के बाद मार्केट में यह इंजेक्शन उपलब्ध नही था। अचानक गंभीर मरीजों के इलाज में इसकी मांग होने पर मार्केट में हड़कंप मच गया। तीमारदार मेडिकल स्टोर्स का चक्कर काटने को मजबूर हो गए थे। ऐसे में प्रदेश सरकार ने जल्द आपूर्ति किए जाने का आश्वासन दिया था।

ढाई सौ इंजेक्शन की पहली खेप

ड्रग विभाग का कहना है कि शुक्रवार रात या शनिवार को ढाई सौ इंजेक्शन की पहली खेप शहर पहुंच जाएगी। लेकिन यह इंजेक्शन रिटेलर के यहां नहीं बिकेंगे। यह सीधे ड्रग विभाग की ओर से डिमांड के अनुसार उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे इसकी कालाबाजारी पर रोक लगाई जा सके। गंभीर मरीजों को सबसे पहले यह इंजेक्शन दिया जाएगा। इसके बाद बाकी मरीजों के लिए भी प्रदेश सरकार की ओर से इंजेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।

केवल आईसीयू के मरीजों को जरूरत

रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत सबसे अधिक आईसीयू में भर्ती मरीजों को होती है। जिसके फेफड़ों में इंफेक्शन अधिक होता है और इससे मरीज को सांस लेने मे तकलीफ होती है। ऐसी सिचुएशन में संक्रमण को खत्म करने में इस इंजेक्शन का अहम रोल माना गया है। पिछले साल कोरोना के इलाज में रेमडेसिविर के परिणाम बढि़या रहे थे। यही कारण है कि इस बार भी हॉस्पिटल्स इसकी डिमांड कर रहे हैं।

मेडिकल स्टोर को बेचने की परमिशन नहीं

प्रयाग केमिस्ट एसोसिएशन फुटकर के अध्यक्ष लालू मित्तल ने मरीजों के तीमारदारों से सहयोग की अपील की है। उनका कहना है कि आए दिन मेडिकल स्टोर्स और तीमारदारों के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर तनाव की स्थिति बन रही है। लेकिन सच यह है कि यह इंजेक्शन रिटेल की दुकानों पर बेचने की परमिशन नही है। गवर्नमेंट सीधे इसकी सप्लाई करेगी। इसलिए किसी भी मेडिकल स्टोर में अनावश्यक इंजेक्शन की मांग को लेकर परेशान न हों।

प्रदेश सरकार की ओर से इंजेक्शन भेजा जा रहा है। उम्मीद है कि शनिवार से हॉस्पिटल्स में मरीजों को इंजेक्शन लगने लगेगा। इसकी सप्लाई विभाग के जरिए की जाएगी। रिटेल दुकानों पर यह नही मिलेगा।

गोविंद गुप्ता

ड्रग इंस्पेक्टर प्रयागराज

Posted By: Inextlive