श्री पथरचट्टी रामलीला कमेटी के रामदल में पारंपरिक के साथ निकलीं देशभक्ति से जुड़ी झांकियां

ALLAHABAD: विजयदशमी पर देवभक्ति पर देशभक्ति का रंग चढ़ा नजर आया। पहली दफा ऐसा हुआ जब दशहरा पर धार्मिक के साथ देशभक्ति से सराबोर झांकियां निकाली गयीं। श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी की ओर से ट्यूजडे को निकले रामदल में सर्जिकल स्ट्राइक पर बेस चौकियों ने सभी ध्यान आकर्षित किया। इसमें देश के वीर जवानों द्वारा पाकिस्तान में घुसकर आतंकी कैंपों को तबाह करने का जीवंत दीदार कराया गया। चौकियों पर लहराता तिरंगा हर किसी में राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत कर रहा था।

वैभव की झलक

ग्वालियर कोठी बाई का बाग में मंत्रोच्चार के बीच राम, सीता व लक्ष्मण का पूजन मुकेश पाठक व आनंद सिंह ने किया। हाथी के बीमार होने के कारण भगवान की सवारी चांदी के हौदे पर नहीं निकली। भगवान को विजय रथ पर आसीन कर दल निकाला गया। बैंडबाजा, ध्वज-पताका, ढोल-ताशा व घोड़े के साथ निकले दल में अखंड भारत, बाली-सुग्रीव युद्ध, शहीद भगत सिंह के अलावा मेघनाद वध, उरी के शहीदों को नमन, राम दरबार आदि चौकियां निकलीं।

निकाला गया विजय जुलूस

श्रीमहंत बाबा हाथीराम पजावा रामलीला कमेटी का रामदल धूमधाम से निकला। ककरहा घाट पर मंगलवार की शाम श्रीराम द्वारा रावण के पुतले का दहन कर भव्य विजय यात्रा निकली। मां ललिता देवी मंदिर में भगवान का मंत्रोच्चार के बीच पूजन हुआ। यहां से शाहगंज राम मंदिर पहुंचने पर आचार्य गोपाल दास ने पूजन-अर्चन कर दल निकाला। दल में हनुमान जी व बाली सुग्रीव युद्ध, सीता की अग्नि परीक्षा, राम दरबार, लवकुश का अश्वमेध यज्ञ आदि की चौकियां चल रही थी।

स्मारिका का विमोचन

श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी के रामबाग स्थित लीला प्रांगण में स्मारिका का विमोचन योगगुरु स्वामी आनंद गिरि व सूरज प्रसाद अग्रवाल ने किया। प्रवक्ता लल्लू लाल गुप्त सौरभ ने बताया कि सामूहिक प्रयास से भक्ति व भव्यता को प्रदर्शित करने वाली कथा रामराज को देश की सर्वश्रेष्ठ रामलीला का खिताब मिला है।

राम जी की निकली सवारी

न्रुरुन्॥न्क्चन्ष्ठ: सार्वजनिक रामलीला समिति नैनी का मंचन ट्यूजडे को रावण वध के साथ समाप्त हो गया। उधर, बुधवार की शाम नैनी का रामदल शाही अंदाज में निकला। स्वदेशी कॉटन मिल्स ग्राउंड से शुरू हुआ रामदल पीएसी भटाही कॉटन मिल्स तिराहा, शंकर ढाल, नैनी बाजार, मेवालाल की बगिया चौराहा से गुजरा। इसमें चौकियों की सजावट, मनमोहक राम दरबार, कृष्ण झांकी, सबरी प्रसंग आदि चौकियों ने लोगों का मन मोह लिया। पूरा नैनी मार्ग लाइटों से सजा नजर आया। रामदल में मेयर अभिलाषा गुप्ता, विजय मिश्र, हाजी माशूक खान, विधायक परवेज अहमद, डॉ। एसबी। लाल आदि भी सम्मिलित हुए। वहीं सांसद श्यामा चरण गुप्ता ने सार्वजनिक रामलीला समिति ग्राउंड स्वदेशी कॉटन मिल्स के पास सांसद निधि से निर्मित बाउंड्री वाल के शिलापट का अनावरण किया।

Posted By: Inextlive