-86.08 फीसदी ने 27 परीक्षा केन्द्रों पर दी परीक्षा

ALLAHABAD: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) ने ट्यूजडे को पहले दिन पीसीएस मेंस ख्0क्फ् परीक्षा का आयोजन किया। यह परीक्षा उन धुरंधर प्रतियोगियों के लिए काफी बेहतर कही जा सकती है जिन्होंने पिछले कुछ साल के प्रश्न पत्रों का अध्ययन किया था। सामान्य अध्ययन के पहले प्रश्न पत्र में जहां आयोग ने नए सवालों की भरमार कर दी। वहीं दूसरे प्रश्न पत्र में पैंतीस से चालीस सवाल पुराने प्रश्न पत्रों से उठाकर पूछे गए।

छा गए एग्रीकल्चर से जुड़े सवाल

परीक्षार्थियों ने बताया कि सुबह 9:फ्0 से क्क्:फ्0 के बीच आयोजित सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र कुछ कठिन रहा। इसमें टफ और नए सवालों से उनका पाला पड़ा। इसमें भी जिसका एग्रीकल्चर का पार्ट मजबूत रहा, उसकी परीक्षा बेहतर रही। क्योंकि, एग्रीकल्चर से बीस से ज्यादा सवाल पूछे गए। इसके बाद हिस्ट्री, जनगणना, समसामायिकी, और उत्तर प्रदेश से जुड़े सवाल पूछे गए।

मैथ व सांख्यिकीय का रहा जलवा

सामान्य अध्ययन का दूसरा प्रश्न पत्र पुराने प्रतियोगियों के लिए कुछ आसान रहा। क्योंकि इसमें पिछले कुछ सालों में पूछे गए तकरीबन पैंतीस से चालीस सवाल पूछे गए थे। मैथ और साख्यिकीय से ही तकरीबन साठ सवाल पूछ लिए गए। इसमें साख्यिकीय के सवालों की संख्या तकरीबन बीस के आसपास रही। इसके बाद रिजनिंग, सामान्य विज्ञान, अर्थशास्त्र, संविधान और विज्ञान से जुड़े सवाल पूछे गए। यह परीक्षा ख्:फ्0 से ब्:फ्0 बजे के बीच आयोजित की गई। दोनों प्रश्न पत्रों में अलग अलग दो सौ नम्बर के क्भ्0 प्रश्न पूछे गए। आयोग के परीक्षा नियंत्रक महेन्द्र प्रसाद ने बताया कि इस परीक्षा में कुल परीक्षार्थियों की संख्या क्फ्,0ब्भ् थी। इसमें से क्क्,फ्फ्0 ने परीक्षा दी। परीक्षा के लिए इलाहाबाद में क्7 और लखनऊ में क्0 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। वेडनसडे को पहली पाली में सामान्य हिन्दी और दूसरी पाली में निबन्ध की परीक्षा होगी।

Posted By: Inextlive